नवरात्रि में घर के आंगन में लगा लें इनमें से कोई एक पौधा, बनी रहेगी मां दुर्गा की कृपा

कानपुर धर्म

DESK : हिंदू धर्म में नवरात्रि के दिनों को बेहद शुभ और पवित्र माना गया है. कहा जाता है कि अगर आप कोई भी मांगलिक कार्य करना चाहते हैं, तो इसके लिए नवरात्रि के दिन सर्वोत्तम है. इन 9 दिनों मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. ज्योतिष अनुसार इन 9 दिनों में एगर इनमें से कोई एक भी पवित्र पौधा घर में लगा लिया जाए, या रख लिया जाए, तो व्यक्ति का भाग्योदय होता है.

कपूर :
कपूर बड़े काम की चीज है. इसके इतने फायदे हैं जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है. ये न सिर्फ पूजा-पाठ बल्कि आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल हो सकने वाला वो आइटम है, जिसके फायदे बहुत से लोग नहीं जानते हैं.कपूर को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना जाता है और यह कई तरह की मुसीबतों को भी दूर करता है.

कपूर आपके घर में सुख और समृद्धि लाता है. इतना ही नहीं, ये आपकी रोजमर्रा की दिनचर्या में इस्तेमाल हो सकने वाला वो काम का टूल है जिसकी मदद से आप अपनी जिंदगी बदल सकते हैं. इससे आपकी लाइफस्टाइल संबंधी जो भी दिक्‍कतें हैं वह भी दूर हो सकती हैं. बाजार में दो रुपये में मिलने वाले इस कपूर के इतने फायदे हैं, जिनके बारे में कम लोग ही जानते हैं.

शंख पुष्पी :
इस पौधे को मैजिकल हर्ब के नाम से भी जाना जाता है. इसके पत्तियां और जड़ों का इस्तेमाल जड़ी बूटियों के रूप में किया जाता है. कहा जाता है कि ये स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. इतना ही नहीं, ये पौधा आधायत्मिक दृष्टि से भी शुभ फलदायी माना जाता है. इस पौधे को नवरात्रि के दिनों में लगाने से घर में सपन्नता आती है. ऐसी मान्यता है कि इस पौधे की जड़ को नवरात्रि के दिनों में घर लाना शुभ होता है. वहीं, ज्योतिष अनुसार इसकी जड़ को चांदी के बॉक्स में रखने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं

हरऋंगार :
नवरात्रि में हारऋंगार का पौधा लगाना भी शुभ फलदायी बताया गया है. इसे लेकर मान्यता है कि ये पौधा स्नान आदि के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करके ही पहना जाता है. इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.

तुलसी :
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को विशेष स्थान प्राप्त है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि नवरात्रि में तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और पैसों से जुड़ी सभी समस्याओं का नाश होता है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार तुलसी का पौधा लगाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. नियमित रूप से तुलसी की पूजा देवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

केला :
नवरात्रि के दिनों में केले का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है.हिंदू धर्म में भी केले के पौधे का खास महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि केले के पौधे में भगवान विष्णु जी का वास होता है. आप नवरात्रि के दिनों में केले के पौधे को घर में लाएं और हर गुरुवार को जल में दूध मिलाकर अर्पित करें, इससे व्यक्ति के जीवन में सुख-सपन्नता आती है. ऐसा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी जी का आशीर्वाद भी मिलता है.