कानपुर में बिना एमआरपी के रेमडेसिविर इंजेक्शन बेचा तो होगा केस, महाना की बैठक में लिए अहम फैसले

कानपुर/आशुतोष त्रिपाठी । औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने मंडलायुक्त राजशेखर और डीएम आलोक तिवारी को निर्देश दिया गया है। कि अभियान चलाकर ऐसे लोगों पर तुरंत कार्रवाई करें। मेडिकल स्टोर संचालकों को निर्धारित मूल्य से कम रेट पर पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए है। पल्स ऑक्सीमीटर और दवाओं की एमआरपी पर मनमानी न हो सके इसलिए बिक्री रेट सुनिश्चित किया जाए। अगर कोई अधिक मूल्य पर बिक्री की जाये तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।


औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने रविवार को मंडलायुक्त शिविर कार्यालय में आयोजित बैठक में आदेश दिए है। चीन से आने वाले पल्स ऑक्सीमीटर के पैकेट पर मूल्य अंकित नहीं है। जिसकी वजह से कुछ मेडिकल स्टोर मनमाना एमआरपी वसूल रहे हैं। जिस पल्स ऑक्सीमीटर पर मूल्य अंकित न हो उसकी बिक्री न की जाए। अगर कोई ऐसा करता मिले तो मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। आदेश में कहा कि दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। दि फुटकर दवा व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र सैनी, महामंत्री नंद किशोर ओझा और प्रवीन वाजपेयी से कहा कि दवाओं की उपलब्ध करने को लेकर हरसंभव प्रयास करें।

आगे महाना ने कहा कि एंटीजेन जांच का डाटा पोर्टल पर नहीं आ रहा है। उनमें से किसी की मृत्यु होने पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार नहीं हो पा रहा है। संक्रमण को रोकने के लिए प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार की व्यवस्था की जाए। जिनकी जांच घर पर करें उनका डाटा जरूर फीड की जाये। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी लक्षण वाले लोगों के इलाज के लिए अस्पताल अधिकृत किया जाएं। होम आइसोलेट संक्रमितों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। वही जनपद के डीएम का कहना है कि ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

बैठक में अपर निदेशक स्वास्थ्य जीके मिश्रा, सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा, एडीएम सिटी अतुल कुमार, मेडिकल स्टोर संचालक निकेश तलाटी, अशोक अग्रवाल, राजेश महेश्वरी, राजेश गुप्ता आदि मौजूद रहे। औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शन जरूरत होने पर ही लिखा जाए। एक चिकित्सक ने बताया कि कुछ तीमारदार तो रेमडेसिविर इंजेक्शन जबरन लिखवाते हैं। इंजेक्शन लगवाने की जिद करते हैैं। महाना ने आदेश देते हुए कहा कि किसी की जिद के आगे न झुकें रेमडेसिविर जिसको जरुरत हो उसी को दिया जाए।