पुताई व जिम स्थानान्तरण में लाखों का खेल

कानपुर/प्रतिनिधि : खेल विभाग की नगर इकाई की ग्रीनपार्क के इन्डोर स्टेडियम की पुताई व जिम स्थानान्तरण के लिए पीडब्लूडी को बिना पोर्टल में आवेदन करवाए ही ठेका दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। ग्रीनपार्क के नवनिर्मित प्लेयर्स पैवेलियन से वेट लिफिटंग हाल में वहां पर स्थापित करवाए गए जिम को स्थानान्तरित करने के लिए विभाग ने ठेकेदार को लगभग बारह लाख की रकम अदा की है।

जबकि नगर के खेल संगठनों ने मांग की है कि उसको स्थानान्तरित करवाने के लिए महज 1 लाख्‍ रुपए में कार्य करवाया जा सकता था। इस कार्य के लिए जहां खेल विभाग सरकारी संस्था के नाम पर ठेका दिए जाने की बात कह रहा है वहीं कई खेल संघों ने खेल विभाग पर निजी ठेकेदार से कार्य करवाने की बात कहते हुए विभागाध्यक्ष को अवगत करवाया है।

गौरतलब है कि बीते कई महीने पूर्व खेल विभाग की ओर से एक शासनादेश पारित किया गया था जिसमें एक लाख रुपए से कम के मेन्टीनेन्स  के कार्य को जिला खेल प्रोत्साहन समिति के माध्यम से कर  वाए जाने को स्वीकृति मिली थी जब‍कि इससे इतर उस रकम के बाद से अन्य कार्यो के लिए जेम पोर्टल के माध्यम से निविदा आमन्त्रित करने का प्रस्ताव पारित किया था।

अब बीते एक महीने पूर्व खेल विभाग की उपखेल निदेशक मुद्रिका पाठक ने पीडब्लू डी जैसी सरकारी संस्था के माध्यम से जिम को स्थानान्तरित करने के लिए विभाग से अपने खाते में कार्य दर्ज करवाया लेकिन वह कार्य एक निजी ठेकेदार के माध्यम से करवाये जाने की बात प्रकाश में आयी है।

ग्रीनपार्क में सम्पन्न‍ हुए इस कार्य के लिए सबसे अधिक माल ढोने वाले वाहनो के लिए किराया देने की बात भी कही गयी है। बतातें चलें कि सभागार की केवल एक दीवार व अन्दर के हाल की ही पुताई व रंग रोगन साफ तौर पर दिखायी दे रहा है। 

ग्रीनपार्क के वेट लिफिटंग हाल में स्थानान्तरित करवाए गए जिम व पुताई के लिए इतना लम्बा भुगतान बिना पोर्टल में पंजीकृत करवाए ही किए गए है तो ये जांच का विषय है।मामले को गंभीरता से अध्ययन किया जाएगा और अगर कुछ भी गलत पाया गया तो कार्यवाई नि‍श्चित होगी।
आरपी सिंह –निदेशक –खेल विभाग उत्तर प्रदेश शासन