लोकसभा चुनाव 2019 : यूपी में सपा-बसपा में हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए- कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

0
82

सेंट्रल डेस्क: लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर सपा-बसपा के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. सपा 37 और बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, 3 सीटें RLD को दी गई हैं. अमेठी और रायबरेली से सपा-बसपा गठबंधन कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगा. चौधरी अजीत सिंह की पार्टी आरएलडी पश्चिमी यूपी की मथुरा, मुजफ्फरनगर और बागपत सीट से चुनाव लड़ सकती है. एक दिन पहले ही राष्ट्रीय लोकदल ने भी लोकसभा चुनाव में सीटों को लेकर अपना रुख साफ किया था. पार्टी के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा था कि वह उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन के साथ हैं.

बता दें कि एक दिन पहले ही बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने गठबंधन को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा था. तमिलनाडु और महाराष्ट्र में भाजपा के गठबंधन के एलान के बाद मायावती ने निशाना साधते हुए कहा था कि बसपा-सपा गठबंधन के डर से बीजेपी गठबंधन के लिए दर-दर की ठोकरें खा रही है. मायावती ने ट्वीट करते हुए कहा था, ‘बीजेपी द्धारा लोकसभा चुनाव से पहले बिहार फिर महाराष्ट्र और तमिलनाडु में पूरी लाचारी में दण्डवत होकर गठबंधन करना क्या इनके मज़बूत नेतृत्व को दर्शाता है? वास्तव में बसपा-सपा गठबंधन से बीजेपी इतनी ज्यादा डर गई है कि इसे अब अपने गठबंधन के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है.

इसके साथ ही एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘लेकिन भाजपा अब चुनाव के समय में चाहे लाख हाथ-पांव मार ले. इनकी गरीब, मजदूर, किसान व जनविरोधी नीति व इनके अहंकारी रवैये से लगातार दु:खी व त्रस्त, देश की 130 करोड़ जनता इन्हें अब किसी भी कीमत पर माफ करने वाली नहीं है. जनता इनका घमण्ड चुनाव में तोड़ेगी व इनकी सरकार जायेगा.

बता दें कि हाल ही चुनाव के लिए सपा और बसपा साथ आए थे. बहुजन समाज पार्टी के साथ समाजवादी पार्टी के गठबंधन को लेकर पार्टी संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव खुश नहीं हैं. उन्‍होंने खुलकर इस पर अपनी अप्रसन्‍नता जाहिर की. मुलायम सिंह यादव ने सपा मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि अब उन्होंने (अखिलेश यादव) मायावती के साथ आधी सीटों पर गठबंधन किया है. आधी सीटें देने का आधार क्या है? अब हमारे पास केवल आधी सीटें रह गयी हैं. हमारी पार्टी कहीं अधिक दमदार है. मुलायम ने कहा कि हम सशक्त हैं लेकिन हमारे लोग पार्टी को कमजोर कर रहे हैं. हमने कितनी सशक्त पार्टी बनायी थी और ‘मैं मुख्यमंत्री बना और रक्षा मंत्री भी बना.