10.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशयूपी में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू, चुनाव की कमान पैरामिलिट्री फोर्स...

यूपी में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू, चुनाव की कमान पैरामिलिट्री फोर्स को

- Advertisement -

लखनऊ, हरिओम मिश्रा। केंद्र सरकार ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में अर्धसैनिक बलों की तैनाती शुरू कर दी है,जिसमे पहले चरण में 150 कंपनियों की तैनाती की गई है। सुरक्षा बलों को 10 जनवरी से पहले चरण में जिलों में तैनात किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में चुनाव आयोग तारीखों की घोषणा कर सकता है।

इससे पहले चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिया है कि चुनावी राज्यों में टीकाकरण तेज किया जाए। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि केंद्र ने जो 150 कंपनी अर्द्धसैनिक बल दिए हैं, उनमें से 50 कंपनी सीआरपीएफ, 30 कंपनी बीएसएफ, 20 कंपनी सीआईएसएफ और 20 कंपनी आईटीबीपी की होंगी।

इन कंपनियों को सभी 78 जिलों व पुलिस कमिश्नरेट में संवेदनशीलता एवं आवश्यकता के अनुसार आवंटित कर दिया गया है। इन केंद्रीय पुलिस बल को स्थानीय पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च करने को कहा गया है। इस पुलिस कंपनियों को जिलों में पुलिस विधानसभावार तैनात करेगी। प्रदेश में पिछले चुनाव में 300 कंपनी केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल तैनात किया गया था। माना जा रहा है कि केंद्र से जल्द ही और अर्द्धसैनिक बल प्राप्त होगा।

जनपदों के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी अपने जनपद के पुलिस बल को लगाकर विधानसभा चुनावों को देखते हुए एरिया डॉमिनेशन हेतु फ्लैग मार्च करवाएंगे। जिससे लोगों में सुरक्षा का अहसास हो और चुनाव प्रक्रिया के शांतिपूर्ण व भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न होने का विश्वास कायम रहे। लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, गोरखपुर, वाराणसी व कानपुर में तीन कंपनी को लगाया गया है। जबकि प्रयागराज में चार कंपनी को लगाया गया है।

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -