36.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशउन्नाव : मतदाता जागरूकता अभियान एवं सहभागिता कार्यक्रम में छात्रो ने भी...

उन्नाव : मतदाता जागरूकता अभियान एवं सहभागिता कार्यक्रम में छात्रो ने भी सहभागिता

- Advertisement -spot_img

बीघापुर/उन्नाव/रिपुदमन शुक्ला। मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्वीप योजना के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान एवं सहभागिता कार्यक्रम का आयोजन कमलापति इंटर कालेज नगर पंचायत बीघापुर में किया गया जिसमें रामनाथ इंटर कॉलेज रुझेई के छात्रों ने भी प्रतिभाग किया।

स्वीप योजना के अंतर्गत आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान एवं सहभागिता के लिए बनाए गए केंद्र कमलापति इंटर कॉलेज में रामनाथ इंटर कॉलेज व कमलापति इंटर कॉलेज के छात्रों ने सहभागिता की। कार्यक्रम में निबंध, चित्रकला पोस्टर तथा स्लोगन प्रतियोगिता में छात्रों ने बढ़ चढ़कर अपने चित्रकला व निबंधकला का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के बाद दोनों विद्यालयों के छात्रों को मतदान के लिए खंड शिक्षाधिकारी बीघापुर नसरीन फारुकी ने शपथ दिलाई।

आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी नसरीन फारूकी ने कहा कि हम सब का नैतिक दायित्व है कि मतदान अवश्य करें तथा लोगों को जागरूक भी करें प्रत्येक व्यक्ति की सक्रियता से ही लोकतंत्र और मजबूत होगा। प्रधानाचार्य राजेंद्र दीक्षित ने कहा कि मतदान लोकतंत्र की मजबूती के लिए एक मूल तत्व है हमें चाहिए कि मतदान के प्रति बेरुखी रखने वाले लोगों को जागरूक कर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें और अपने समाजिक दायित्वों का निर्वाह करे। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रवक्ता योगेंद्र सिंह ,प्रमोद कुमार वर्मा, डॉ राजेश कुमार, कुलदीप कुमार अग्निहोत्री, बुद्धि लाल, दीपक शर्मा,केशव नाथ मिश्रा ,भावना, उमेश कुमार, वरुण प्रकाश आदि रहे।

अभद्र व्यवहार पर उठायें आवाज :
बीघापुर, उन्नाव। महिलाओं और छात्राओं को जागरुक करने के लिए महिला सशक्तिकरण प्राथमिक विद्यालय संतोषी खेड़ा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में बीघापुर महिला थाना प्रभारी अर्चना ने स्कूली छात्रों व महिलाओं को उनके अधिकार बताए।महिलाओं के साथ होने वाले किसी भी प्रकार के अपराध चाहे वह छेडखानी हो, घूरना हो, गंदे शब्दों का प्रयोग आदि कुछ भी हो उसके खिलाफ आवाज उठाने चाहे स्वयं के साथ हो या फिर किसी दूसरे के साथ तथा इसकी शिकायत कहां, कैसे और किस प्रकार की जायेगी की जानकारी दी। 1090, 112 आदि हेल्पलाइन नम्बरों के साथ ही अपना भी नंबर दिया।इस अवसर पर करुणा शंकर श्रीवास्तव, डॉ रत्ना पांडेय, धर्मेंद्र कुमार, आलोक, कुलदीप, पूनम, मोनी, पम्मी तिवारी आदि मौजूद रहे।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -