29.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के ब्लाक प्रमुख चुनाव में तैनात होंगे डिप्टी एसपी, 11...

उत्तर प्रदेश के ब्लाक प्रमुख चुनाव में तैनात होंगे डिप्टी एसपी, 11 जुलाई तक सभी अवकाश रद्द

- Advertisement -

स्टेट डेस्क / अनू अस्थाना: उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत में दमदार प्रदर्शन के बाद यूपी की बीजेपी सरकार अब राज्य में ब्लॉक प्रमुख के चुनाव कराने की तैयारियों में जुट गई है। इसके लिए यूपी के राज्य निर्वाचन आयुक्त की ओर से तारीख का ऐलान कर दिया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार क्षेत्र पंचायत प्रमुख के पदों के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा। चुनाव संबंधी पूरी कार्यवाही तीन दिन के अंदर पूरी कर ली जाएगी। इसी को लेकर मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से लोक भवन में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने दस जुलाई को 825 ब्लाक पर होने वाले चुनाव में सुरक्षा के इंतजाम दुरुस्त रखने के निर्देश दिए है। हर ब्लाक में डिप्टी एसपी को तैनात किया जाएगा। जिनके नेतृत्व में ब्लाक का सारी चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी सीओ तथा चुनाव प्रक्रिया से जुड़े कर्मियों का अवकाश 11 जुलाई तक के लिए रद्द कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि ब्लॉक प्रमुख के चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए सभी जगह अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। साथ ही अराजक तत्वों के विरुद्ध सख्ती के साथ कार्रवाई की जाए। इसके लिए सीओ स्तर के अधिकारी ब्लॉक स्तर पर तैनात किए जाए। ब्लाक प्रमुख के चुनाव चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से हों, इसके लिए सभी जगह जिला प्रशासन/पुलिस बल को अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी। चुनाव कार्य में प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष ढंग से संलग्न किसी अधिकारी को 11 जुलाई तक कोई अवकाश स्वीकृत न किया जाए।

8 जुलाई को होगा नामांकन
प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया पूरी होते ही राज्य निर्वाचन आयोग ने क्षेत्र पंचायत (ब्लाक) प्रमुख के चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। प्रदेश के सभी जिलों (गोंडा की क्षेत्र पंचायत मुजेहना को छोड़कर) में 10 जुलाई को मतदान और उसी दिन मतगणना होगी। 825 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव के लिए आठ जुलाई को नामांकन होगा। छह माह से अधिक का कार्यकाल शेष रहने से गोंडा जिले की मुजेहना क्षेत्र पंचायत को छोड़कर शेष 825 क्षेत्र पंचायतों के चुनाव की अधिसूचना जारी की गई है। जहां निर्विरोध निर्वाचन होगा वहां छोड़कर अन्य क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख पद के लिए 10 जुलाई को मतदान कराया जाएगा। आयुक्त द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 8 जुलाई को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल होगा, उसी दिन दोपहर तीन बजे से कार्य की समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। 9 जुलाई को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक उम्मीदवारी वापस लेने का समय निर्धारित किया गया है। 10 जुलाई सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा और 10 जुलाई को ही मतगणना होगी।

कानपुर में दस पदों के लिए 789 बीडीसी सदस्य करेंगे वोट
जिले में कुल 789 बीडीसी सदस्य हैं, जिन्हें ब्लाक प्रमुख के चुनाव में हिस्सा लेना है। ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक तिवारी ने ब्लाकों पर सहायक रिटर्निंग अफसरों की तैनाती भी कर दी है। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती करेगा। सभी थाना प्रभारियों को सक्रिय कर दिया गया है। अगर किसी भी बीडीसी सदस्य को बंधक बनाने की सूचना आती है तो पुलिसकर्मी शिकायत को गंभीरता से लेंगे। मंगलवार को नामांकन पत्र ब्लाकों पर भेज दिए जाएंगे। बुधवार को उनकी बिक्री होगी।

प्रचार में खर्च कर सकेंगे दो लाख रुपये
ब्लाक प्रमुख पद के उम्मीदवार प्रचार में दो लाख रुपये खर्च कर सकेंगे। इससे अधिक खर्च करने पर कार्रवाई होगी। इसके साथ ही अनारक्षित पद के लिए पांच हजार रुपये जमानत राशि होगी जबकि आरक्षित पद के उम्मीदवार ढाई हजार रुपये जमानत राशि जमा करेंगे। नामांकन शुल्क अनारक्षित पद पर पांच सौ रुपये है तो आरक्षित पद पर ढाई सौ रुपये निर्धारित किया गया है।

कहां किस जाति के लिए आरक्षण

ब्लाक- आरक्षण

बिल्हौर- अनुसूचित जाति महिला

बिधनू- अनुसूचित जाति

ककवन- पिछड़ी जाति महिला

भीतरगांव- पिछड़ी जाति

कल्याणपुर- महिला

सरसौल- महिला

चौबेपुर- अनारक्षित

घाटमपुर- अनारक्षित

शिवराजपुर- अनारक्षित

पतारा- अनारक्षित

ब्लाकवार-बीडीसी सदस्य

सरसौल- 94

बिधनू- 90

शिवराजपुर- 61

पतारा- 75

कल्याणपुर- 86

चौबेपुर- 70

बिल्हौर- 86

घाटमपुर- 106

ककवन- 32

भीतरगांव- 89

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -