UP Chunav 2022 : लालू प्रसाद यादव के दामाद सिकंद्राबाद से लड़ेंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश

स्टेटडेस्क। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद राहुल यादव एक बार फिर बुलंदशहर की सिकंद्राबाद विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वह इस बार सपा-आरएलडी गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में हैं, जिनका मुकाबला सीधे सीधे भाजपा के प्रत्याशी लक्ष्मीराज से माना जा रहा है।

बता दें कि राहुल यादव का इस सीट से पहला विधानसभा चुनाव नहीं है बल्कि वह 2017 में भी सिकंद्राबाद से सपा के प्रत्याशी थे और उस दौरान उनको भाजपा प्रत्याशी विमला सोलंकी के सामने करारी हार का सामना करना पड़ा था।

2017 में भाजपा की विधायक रहीं विमला सोलंकी ने 1 लाख 4 हजार 956 वोट हासिल करके जीत दर्ज की थी, तो वहीं राहुल यादव को 48 हजार 910 वोट मिल थे। वह तीसरे नंबर पर रहे थे। इस सीट पर बसपा के प्रत्याशी इमरान अंसारी ने 76333 वोट हासिल किए थे।

बतातें चलें कि लालू-राबड़ी की चौथी बेटी रागिनी यादव के पति राहुल यादव उस वक्त चर्चे में आए थे जब लालू-राबड़ी परिवार पर दर्ज आय से अधिक संपत्ति के एक मामले में ईडी ने राहुल से भी पूछताछ की थी। दरअसल राहुल की सास राबड़ी देवी ने कहा था कि उन्होंने पटना में एक प्रापर्टी अपने दामाद राहुल यादव से एक करोड़ रुपए कर्ज लेकर खरीदे हैं।

जिसके बाद ईडी ने राहुल से इस 1 करोड़ के बावत पूछताछ की थी। लालू फैमिली उन्हें 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भी समाजवादी पार्टी की टिकट दिलाने की कोशिश में थे लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। राहुल यादव का मुलायम परिवार में भी संबंध हैं।

पिता कभी कांग्रेसी हुआ करते थे नोएडा के सर्फाबाद गांव के रहने वाले राहुल यादव ने स्विटजरलैंड में होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई की है। वो पेशे से कारोबारी हैं। उनके पिता एक जमाने में कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में गिने जाते थे। लेकिन अब समाजवादी राजनीति कर रहे हैं। हलांकि राहुल यादव 2017 क चुनाव में उतरे थे। उन्हें समाजवादी पार्टी ने ही अपना उम्मीदवार बनाया था लेकिन वह चुनाव हार गए। इसके बाद लालू प्रसाद ने उन्हें लोकसभा टिकट दिलाने के कोशिश की थी लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला और अब राहुल यादव को विधानसभा में एसपी ने टिकट दिया है।