बगहा प्रखण्ड के सेमरा गाँव में 6.73 करोड़ की 33/11 केवी का विद्युत शक्ति उपकेंद्र लोकार्पण हुआ

बेतिया

निर्धारित लक्ष्य के अनुरुप स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाना सुनिश्चित करें : डीएम
सौर ऊर्जा को दें बढ़ावा, लोगों को करें जागरुक व प्रेरित

Bettiah, Awadhesh Kumar Sharma: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उर्जा ऑडोटोरियम पटना में आयोजित कार्यक्रम में 15871.24 करोड़ की उर्जा प्रक्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन/ लोकार्पण एवं शुभारंभ किया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रुप तेजस्वी प्रसाद यादव उप मुख्यमंत्री बिहार उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंत्री उर्जा, योजना एवं विकास विभाग बिहार विजेन्द्र यादव ने किया।

उपर्युक्त कार्यक्रम में पश्चिम चम्पारण जिला अंर्तगत राज्य योजना मद से बगहा-02 प्रखण्ड के सेमरा गाँव में 6.73 करोड़ की लागत से 33/11 केवी का विद्युत शक्ति उपकेंद्र का लोकार्पण किया गया। सेमरा विद्युत शक्ति उपकेंद्र प्रारंभ होने से आसपास के विद्युत उपभोक्ताओं को अधिक स्टेबल वोल्टेज मिलेगा। वैकल्पिक व्यवस्था अंतर्गत विषम परिस्थिति में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी। उपर्युक्त कार्यक्रम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार व अन्य पदाधिकारी जुड़े रहे। पश्चिम चम्पारण जिला में विद्युत प्रक्षेत्र में किये जा रहे कार्यों को साझा किया। तदुपरांत डीएम ने विद्युत प्रक्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा भी किया तथा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य लक्ष्य के अनुरुप कराना सुनिश्चित करें। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने से उपभोक्ता खपत की गई बिजली का ब्योरा देख पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के बीच स्मार्ट प्रीपेड मीटर का प्रचार एवं प्रसार करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निदेश के आलोक में चौर में मछली उत्पादन तथा फ्लोटिंग सोलर पैनल का स्थापित करें। इससे चौर क्षेत्र के आसपास के लोगों को अत्यधिक लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए विद्युत उपभोक्ताओं को जागरुक एवं प्रेरित करना होगा। सभी सरकारी कार्यालयों में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना कराना सुनिश्चित करे। समीक्षा के क्रम में कार्यपालक अभियंता, विद्युत ने बताया कि शहरी क्षेत्र में अबतक 39 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा दिया गया है तथा शेष स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य चल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य जनवरी 2023 में प्रारंभ किया जाना है। इस अवसर पर कार्यपालक अभियंता विद्युत मनीष शाक्या, आलोक अमृतांशु उपस्थित रहे।