बेतिया के बीपीएल परिवारों उज्ज्वला योजना अंतर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन : गरिमा

बेतिया

प्रत्येक बीपीएल परिवार की महिला को पहला भरा सिलिंडर व चूल्हा निःशुल्क

बेतिया/अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला मुख्यालय बेतिया नगर निगम के डेढ़ दर्जन बीपीएल परिवारों को ‘उज्ज्वला योजना’ अंतर्गत निः शुल्क एलपीजी कनेक्शन नगर निगम की निवर्तमान सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने उपलब्ध कराया। इस क्रम में गरिमा देवी सिकारिया ने बताया कि उन्होंने अपनी पहल से अपने गृह वार्ड सहित पूरे नगर निगम क्षेत्र के सैकड़ों परिवारों को योजना का लाभ दिलवाया है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 से ही दो चरणों में जारी इस योजना में कुल 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योजना का उद्देश्य घर-घर महिलाओं को खाना बनाते समय धुंए से बचाना है। साथ ही धुंए के कारण पर्यावरण और महिलाओं के स्वास्थ्य पर होने वाले असर को या तो खत्म किया जाए या बहुत हद तक काबू किया जाए।

जब महिलाएं चूल्‍हे के बजाय गैस चूल्‍हें पर खाना बनाएंगी तो इस धुंए से बची रहेगी। बता दें बड़ी संख्‍या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं लकड़ी के धुंए के कारण सांस संबंधी बीमारियों की शिकार होती रहीं हैं। इस समस्या को खत्म करने के लिए केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है। सिकारिया ने बताया कि नगर के झिलिया स्थित नीरज इण्डेन गैस एजेंसी से उन्होंने अपने वार्ड के सैकड़ों बीपीएल परिवारों को निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन दिलाया है।