सड़क निर्माण में अनियमितता, ग्रामीणों का विरोध प्रदर्शन

बेतिया

बेतिया: पश्चिम चम्पारण जिला में विकास व कल्याणकारी कार्य खूब हो रहे हैं, इसके लिए जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार की जिला से केंद्र सरकार तक प्रशंसा हो रही है। अलबत्ता जिला के विकास व कल्याणकारी कार्यो में गुणवत्ता का घोर आभाव देखा जा रहा है। जिला पदाधिकारी के निदेशों की घोर अवहेलना की जा रही है, मानो प्रशासन नाम की चीज ही नहीं बची हो। इसका तात्पर्य यह माना जा सकता है कि जिला प्रशासन पर अनियमितता करने वे हावी हैं।

नरकटियागंज अनुमण्डल के लौरिया प्रखण्ड के बसवरिया पराउटोला पंचायत में मुख्यमंत्री ग्रामीण संपर्क योजना अंतर्गत सड़क निर्माण में व्यापक अनियमितता बरती जा रही है, जिसके विरुद्ध ग्रामीण प्रदर्शन करते हुए प्राक्कलन के अनुरुप गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने की मांग करते दिखे। लौरिया प्रखंड के बसवरिया पराउटोला पंचायत में बसवरिया नहर से बसवरिया गांव तक मुख्यमंत्री सड़क योजना अंतर्गत सड़क एवं पुलिया का निर्माण कार्य प्रारंभ है।

उस निर्माण कार्य में प्राक्कलन के अनुसार गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं किया जा रहा है। पराउ टोला के मुखिया शैलेश पासवान व पुर्व सरपंच राकेश पांडेय के अनुसार मुख्यमंत्री ग्रामीण संपर्क योजना अंतर्गत गांव में पक्की सड़क बन रहे हैं, लेकिन पुलिया व पक्कीकरण में गुणवत्तापूर्ण कार्य संवेदक नहीं करा रहे हैं। काफी परेशानी के बाद बमुश्किल सड़क बन रहा है और वह भी गुणवत्ता से परे है, जिससे उसके शीघ्र टुटने की संभावना बनी रहेगी।

यदि निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखें जायेंगे तो सड़क अच्छा बन पड़ेगा। गुणवत्तापूर्ण निर्माण की माँग को लेकर पराउ टोला के ग्रामीणों ने घंटों प्रदर्शन किया, जिससे घंटों निर्माण कार्य बाधित रहा। ग्रामीणों का मांग है कि प्राक्कलन के अनुसार गुणवत्तापूर्ण कार्य कराए जाएं। संवेदक गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं करा रहे हैं।

पराउ टोला के ग्रामीण अवधेश, नीतेश, रवि रंजन, प्रकाश, पवन व ओमप्रकाश के साथ वार्ड सदस्य पांडेय ने विरोध प्रदर्शित किया। गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने की मांग पर अड़े रहे। काफी मान मनौव्वल व संवेदक के आश्वासन पर पुनः निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ। इस संबंध में कनीय अभियंता संतोष कुमार चौबे के दुरभाष पर संपर्क करने पर संपर्क नहीं हो सका।