टीम वर्क पूर्वक पदाधिकारी करें कार्य, विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ योग्य व्यक्ति को देना सुनिश्चित करें पदाधिकारी : दिनेश कुमार राय

बेतिया

बिना अनुमति हेडक्वार्टर से अनुपस्थित रहने वाले पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई

जिला पदाधिकारी ने विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रगति की समीक्षा किया

अवधेश कुमार शर्मा, बेतिया। जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने समाहरणालय सभाकक्ष में पश्चिम चम्पारण जिला में संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के कार्य प्रगति की विस्तृत समीक्षा किया। समीक्षा के क्रम में उन्होंने पदाधिकारियों को कड़ा निर्देश देते हुए कहा कि सरकार के विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं/कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में थोड़ी भी लापरवाही, शिथिलता एवं बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सभी जिलास्तरीय, अनुमंडलस्तरीय एवं प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी अपने कर्तव्य एवं दायित्व का निवर्हन करें। लंबित मामलों का त्वरित निष्पादन कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा कार्रवाई निश्चित है। उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारी टीम वर्क के साथ कार्य करें और अपने विभागों/कार्यालयों के सभी कार्यों का निष्पादन ससमय एवं गुणवतापूर्ण तरीके से कराना सुनिश्चित करें। राज्य सरकार के जारी निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करना होगा और जिला को मिले लक्ष्य की प्राप्ति को सुव्यवस्थित कार्रवाई करनी होगी।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की अनुमति के बगैर कोई पदाधिकारी मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। अगर कोई पदाधिकारी बिना अनुमति के जिला मुख्यालय अथवा बैठक से अनुपस्थित रहेंगे तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। पदाधिकारी ससमय बैठक में अद्यतन प्रतिवेदन के साथ भाग लेंगे। डीएम ने निर्देश दिया कि सात निश्चय योजना अंतर्गत लंबित मामलों को त्वरित गति से पूर्ण कराएं। ऑन गोइंग स्कीम का क्रियान्वयन मानक के अनुरुप होनी चाहिए। अनियमितता की शिकायत मिलने पर तुरंत जांच करायी जायेगी और दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिया कि नल-जल योजना अंतर्गत निष्क्रिय योजनाओं को तुरंत सक्रिय कराना सुनिश्चित करें। इस कार्य में जिला पंचायत राज पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी व्यक्तिगत रुचि लेंगे तथा लाभुकों को प्रत्येक स्थिति में जलापूर्ति सुनिश्चित करें। अगर कहीं मोटर खराब है, पाईप लिकेज है, पानी टंकी में खराबी है, अन्य गड़बड़ी हो, तो उसे तुरंत ठीक कराकर को जलापूर्ति सुनिश्चित करें।

डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि कोविड-19 संक्रमण को लेकर एहतियातन सभी कार्रवाई अद्यतन रखें। लक्ष्य के अनुरुप टेस्टिंग कराना सुनिश्चित करें। विभाग से संपर्क साध कर वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि आमजनों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए विभागीय दिशा निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करें।सीडब्लूजेसी/एमजेसी की समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि यह अति महत्वपूर्ण कार्य है। इसके ससमय निष्पादन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। न्यायालय के समक्ष तथ्य विवरणी दाखिल करने में लापरवाही, उदासीनता नहीं बरतें, ससमय तथ्य विवरणी दाखिल करायें।

आवश्कतानुसार विधि शाखा से समन्वय स्थापित कर त्वरित गति से सीडब्लूजेसी एवं एमजेसी के मामलों को निष्पादित करायें। सभी एसडीओ अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत सीडब्लूजेसी एवं एमजेसी से संबंधित मामलों की नियमित समीक्षा करें। म्यूटेंशन की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि बार-बार निर्देश के बावजूद अभी भी कई अंचलों की म्यूटेशन निष्पादन की प्रगति अपेक्षाकृत कम है। इसमें त्वरित गति से सुधार लाने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश दिया कि सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए म्यूटेशन के लंबित मामलों का कैम्प मोड में नियमानुकूल निष्पादन कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने निर्देश दिया कि संभावित बाढ़/कटाव को लेकर सभी सम्बंधित पदाधिकारी अलर्ट रहें। ससमय कटावरोधी कार्यों को पूर्ण करायें।कार्यपालक अभियंता क्षेत्रान्तर्गत तटबंधों का निरीक्षण करें तथा आवश्यकतानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करें।

उन्होंने नगर निगम आयुक्त सहित जिला के सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि बरसात के पूर्व नालों की सफाई पूर्ण कराते हुए, जलनिकासी की सुदृढ़ व्यवस्था करें। नालों में हुए अवैध निर्माण को अविलंब हटना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि नगर निकाय कार्यालयों के सभी कार्यों के निष्पादन में विभागीय दिशा-निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि आपदा से संबंधित विभिन्न मामलों में त्वरित गति से लाभुकों को दी जाने वाली सभी सुविधा उपलब्ध करायें। अगलगी की घटना होने पर प्रभावितों को तुरंत राहत सामग्री उपलब्ध करायें। इसके साथ ही अन्य मामलों में जिसमें मुआवजा/सहायता राशि लाभुकों को दिया जाना है, ससमय लाभुकों को मिल जाना चाहिए। जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने निर्देश दिया कि सामाजिक सुरक्षा कोषांग, डीआरसीसी, बाल संरक्षण ईकाई, कल्याण कार्यालय संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ लाभुकों प्रत्येक स्थिति में देना सुनिश्चित करें।

अनुसूचित जाति/जनजाति आवासीय विद्यालय की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि विभाग के दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन कर, आवासीय विद्यालयों का संचालन करें। आवासीय विद्यालयों में सभी व्वयस्था अद्यतन रहनी चाहिए। पठन-पाठन, साफ-सफाई सहित अन्य कार्य नियमित रूप से होना चाहिए। शिक्षक एवं छात्र की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अपर समाहर्ता राजीव कुमार सिंह, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे तथा सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सीओ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।