एक्शन एड ने किया घुमंतू समुदाय के बच्चों के लिए आनन्द वाला की शुरुआत, 9बच्चों को कराया गया आंगनबाड़ी में नामांकन

बिहार मुजफ्फरपुर

Muzaffarpur, Befoteprint : जिले के बोचहां प्रखंड के पंचायत कर्णपुर दक्षिणी पंचायत में घुमंतू समुदाय विशेषकर करोड़ी समुदाय के साथ एक्शन एड एसोसिएशन के पहल पर “बाल मैत्री सह अध्ययन केंद्र” ‘आनंदशाला ‘ की शुरुआत की गई। आनंदशाला का उद्घाटन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आईसीडीएस चांदनी सिंह तथा एक्शन एड की स्टेट मैनेजर डॉ शरद कुमारी ने किया। मौके पर सुश्री सुषमा सुमन- जिला समन्वयक, राष्ट्रीय पोषण मिशन, बाल विकास परियोजना अधिकारी-प्रिती कौशल, ललिता कुमारी-प्रखंड समन्वयक बोचहा, तबस्सुम आरा- महिला पर्यवेक्षिका, सिंधू देवी – आंगनबाड़ी सेविका, मुखिया -राधा देवी, समाजसेवी -सरोज कुमार सहनी उपस्थित थे। घुमंतू जनजाति के करोड़ी समुदाय बिल्कुल ही समाज के मुख्य धारा के लोगों तथा शासन सत्ता द्वारा लगातार उपेक्षित रहा है। एक्शन एड के द्वारा मुजफ्फरपुर जिले के घुमंतू समुदायों यथा करोड़ी, नट, चिड़ीमार, मदारी, बंजारा, पथलकट जातियों के साथ मिलकर मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास जारी है।

इसी क्रम में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आईसीडीएस चांदनी सिंह के पहल पर 9 करोड़ी समुदाय के 3-6 वर्ष के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र से जोड़ा गया। उन्हें आंगनबाड़ी की ओर से पोशाक मुहैया किया गया। आज कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा 5 करोड़ी समुदाय के 6 माह से अधिक के बच्चों का अन्नप्राशन भी किया गया। उन्होंने अपने मातहत कर्मियों को निर्देश दिया की इस वार्ड में नियमित रूप से अन्नप्राशन और गोदभराई कार्यक्रम करें और कुपोषण दूर करने संबंधी उपाय किया जाये। इस अवसर पर उन्होंने सभी महिलाओं और किशोरियों को सेनिटरी नैपकिन वितरित किया और माहवारी के समय नैपकिन के सुरक्षित इस्तेमाल की जानकारी दी। जिला समन्वयक पोषण मिशन सुषमा जी ने गर्भवती, धात्री तथा बच्चों के पोषण के संबंध में समुदाय के सदस्यों को समुचित जानकारी दी।

एक्शन एड द्वारा आज आनंदशाला की शुरुआत की गई जिसमें समुदाय के चिन्हित 50 बच्चों को आनंददायक तरिके से पढ़ाने, स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रति दिन वोलिंटियर के माध्यम से प्रयास किया जाएगा। एक्शन एड की ओर से सभी बच्चों को कॉपी, पेंसिल, फर्स्ट एड कीट तथा चाकलेट प्रदान किया गया। मुखिया प्रतिनिधि सरोज कुमार सहनी ने बच्चों के बीच बिस्कुट का वितरण किया और भरोसा दिलाया कि बहुत जल्द हीं नल जल से जोड़ा जाएगा। सामुदायिक शौचालय निर्माण की भी बात कही।

इस अवसर पर कार्यक्रम संचालन और बच्चों के साथ सीखाने की प्रक्रिया में विकास मित्र, एक्शन एड के जिला समन्वयक अरविन्द कुमार, प्रखंड समन्वयक राजगीर कुमार, रामसुंदर राम वोलिंटियर वसुंधरा सिंह, मुन्नी देवी सक्रिय रुप से जुड़े थे। कार्यक्रम में अनिल कुरेड़ी, शीतलाधामी, किरणदेवी, बिजुलीकरोड़ी, बूटन करोड़ी, अनार्जित करोड़ी, मनु करोड़ी, राजेश करोड़ी, गीता देवी, अंगूरी देवी, फूलचंद देवी, ममता देवी, राजेश करोड़ी, दिनेश करोड़ी, रवीना देवी, झोंझिया देवी आदि लोगो ने अपने विचार प्रस्तुत किये।