लीचीपुरम उत्सव में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से होगा एईएस जागरूकता कार्यक्रम

बिहार

सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर हुई समीक्षा, बताया कई जिलों से कलाकार लेंगे भाग

मोतिहारी/राजन द्विवेदी। जिले के मेहसी में होने वाले 14 वें लीचीपुरम उत्सव में एक्युट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) की जानकारी दी जाएगी। यह कार्यक्रम जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से होगा क्योंकि इस अवसर पर महिलाओं की बड़ी संख्या में भागीदारी होती है।

उक्त प्रस्ताव सोमवार को मेहसी हाई स्कूल में संपन्न बैठक के दौरान आया। इसे जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग से संपन्न कराने का निर्णय लिया गया। क्योंकि मेहसी क्षेत्र इस बीमारी का राज्य में बड़ा केंद्र रहा है। इस बीमारी से क्षेत्र के क‌ई गांव के बच्चे काल कवलित हो ग‌ए थे। साथ ही किसानों को लीची उत्पादन को बढ़ावा देने और इससे जुड़े उद्योग की भी जिलाधिकारी के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। इस बैठक में कार्यक्रम को लेकर चल रही तैयारियों की भी समीक्षा की गई। सदस्यों ने उत्सव को जिलाधिकारी से मिल रहे समर्थन के लिए आभार जताया। बताया कि पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के कलाकारों को भी जिला प्रशासन के माध्यम से आमंत्रित करने के लिए एक पत्र सौंपा गया है।

अन्य विभाग के भी कलाकार इसमें शामिल होंगे। समिति के दिव्यांशु भारद्वाज पटना से आने वाले अतिथियों के आमंत्रण देने और भागीदारी सुनिश्चित करने का जिम्मा सौंपा गया है। बैठक में बताया कि वाराणसी पटना मुजफ्फरपुर मोतिहारी से लेकर जिलो़ के कलाकार भी इसमें शामिल होंगे। कार्यक्रम में अनुमंडल अधिकारी के सक्रिय सहयोग के लिए उनसे आग्रह किया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर समितियों का गठन किया जा चुका है साथ ही जन सहयोग के लिए जिले के प्रमुख सम्मानित लोगों से संपर्क किया जा रहा है।

स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों का भी इसमें प्रमुखता से सहयोग एवं समर्थन मिलने की बात कही गई। अनुमंडल प्रखंड अंचल नगर निकाय एवं पुलिस प्रशासन अभी इस कार्यक्रम को सहयोग पूरी तरह से मिलने की जानकारी दी गई। मौके पर समिति के संरक्षक सत्यदेव राय आर्य, अध्यक्ष सुधीर कुमार सिन्हा, उपाध्यक्ष सह मुखिया राकेश कुमार पाठक, महासचिव सुदिष्ट नारायण ठाकुर, सचिव चंद्रभूषण कुशवाहा, कोषाध्यक्ष मनोज कुमार, शंकर कुशवाहा, कृत नारायण कुशवाहा, टीपू सुल्तान, सफी अहमद, विनय कुमार, अशोक शुक्ला,मंजय चौरसिया, मो. हुसैन सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

यह भी पढ़े.. .