जिले के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के प्रति समर्पित है बरौनी रिफाइनरी : आरके झा

Local news बिहार बेगूसराय

पॉलीप्रोपलीन यूनिट के साथ बेगूसराय में शुरू होगा पेट्रोकेमिकल का नया युग : ईडी आरके झा

बेगूसराय/विनोद कर्ण। बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख आरके झा ने कहा है कि हाल ही में इंडियनऑयल ने नवीनतम बिज़नस वर्ल्ड रियल 500 रंकिंग में भारत में शीर्ष गैर-वित्तीय कंपनी के रूप में अपनी पहचान बनाई है। इसका श्रेय 2020-21 के दौरान इंडियन ऑयल के बेहतरीन प्रदर्शन को जाता है जिसके कारण उस दौरान इंडियन ऑयल का मुनाफा अब तक का सर्वाधिक रहा है।

यह उपलब्धि कोरोना महामारी के बावजूद हासिल की गई, जिसमें आप लोगों का भी सहयोग सराहनीय रहा। आरके झा 26 मार्च को रिफाइनरी के आफिसर्स क्लब में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमने बिहार का 110वां स्थापना दिवस मनाया इंडियनऑयल ‘भारत की ऊर्जा’ के रूप में, बिहार राज्य के सपनों और आकांक्षाओं के साथ पूरी तरह से जुड़ा हुआ है और बिहार के सामाजिक आर्थिक विकास को सक्रिय करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बिहार की एकमात्र रिफाइनरी बरौनी न केवल बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, यूपी और एमपी के कुछ हिस्सों की ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करती है, बल्कि हमारे पड़ोसी देश नेपाल की ईंधन की आवश्यकता को भी पूरा करती है। रिफाइनरी के विस्तार से हमें मौजूदा मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी और पॉलीप्रोपलीन यूनिट के साथ इस क्षेत्र में पेट्रोकेमिकल का नया युग शुरू होगा।

बरौनी रिफाइनरी की प्रमुख परियोजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि विस्तारिकरण परियोजना पर गतिशीलता से कार्य किया जा रहा है। इंडजेंट यूनिट के कमीशनिंग से जल्द ही हवाई ईंधन का उत्पादन किया जाएगा, जिससे बिहार के सभी हवाई अड्डों पर एटीएफ़ की आपूर्ति की जाएगी। 220 केवी ग्रिड पावर और नैचुरल गॅस परियोजना पर भी कार्य प्रगति पर है।

बरौनी रिफाइनरी द्वारा बेगूसराय के आर्थिक एवं सामाजिक विकास हेतु किए जा रही पहलों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने तथा बेगूसराय जिले के किसानों के आर्थिक विकास हेतु बछवाड़ा क्षेत्र में 50 बायो संयंत्रों की स्थापना की जा रही है। 100 बेड के तेघड़ा अस्पताल हेतु एक पीएसए आधारित ऑक्सिजन प्लांट लगाया गया।

बरौनी रिफाइनरी में एक अन्य पीएसए आधारित ऑक्सिजन प्लांट लगाया जा रहा है। जिससे प्रति दिन 1500 सिलिन्डर भरे जा सकेंगे। सदर अस्पताल की 1050 डी टाइप ऑक्सिजन सिलेन्डर तथा 500 लीटर क्षमता वाली 05 ऑक्सिजन सिलेन्डर “छोटी संजीवनी” 03 सरकारी अस्पतालों (तेघड़ा, बलिया और सदर अस्पताल) को प्रदान किया गया। गोविंदपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में चार नई कक्षाओं का निर्माण किया गया जिससे स्कूल के बच्चों को पढ़ाई के लिए को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। सदर अस्पताल, बेगूसराय में सभी उपकरणों से लैस छह बेड के बर्न वार्ड के निर्माण कार्य प्रगति पर है।

सदर अस्पताल, बेगूसराय में 50 बेड के बच्चों के अस्पताल का निर्माण भी किया जा रहा है। केशावे गाँव में जल जमाव की समस्या से निवारण के लिए नाले के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। वर्ष 2021-22 में मेधावी बच्चों को श्रीकृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना और दिनकर उच्च शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत 168 मेधावी लड़कों और लड़कियों को छात्रवृत्ति प्रदान की गई, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय रुपये 1.0 लाख/- से कम है।

बरौनी रिफाइनरी श्री कृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना के तहत, 02 दिव्यांगजन, 77 बालक व 74 बालिकाओं को 11वीं व 12वीं की पढ़ाई पूरी करने हेतु 38.25 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई। बरौनी रिफाइनरी “दिनकर उच्च शिक्षा सहायता योजना” के तहत 15 छात्रों को 12वीं के बाद पढ़ाई करने के लिए 16 लाख रुपये की छात्रवृत्तियां प्रदान की गई। इसमें 05 विज्ञान, 5 कला और 5 वाणिज्य छात्र थे उच्च अध्ययन के लिए जिन 15 छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई, उनमें से 08 लड़कियां थीं।

बताते चलें कि 26 मार्च 2022 को बरौनी रिफाइनरी द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। आर के झा, कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख, बरौनी रिफाइनरी ने स्मित पराग, हिंदुस्तान, बेगूसराय के ब्यूरो प्रमुख, सत्य प्रकाश, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी), तरुण कुमार बिसई मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), जी आर के मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), डॉ. प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक (सामाग्री एवं संविदा) और महाप्रबंधकगण की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

यह भी पढ़ें…

तरुण कुमार बिसई मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) ने अपने स्वागत सम्बोधन में स्थानीय मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने श्री झा के कार्यकाल के दौरान उनकी मुख्य उपलब्धियों को भी साझा किया। सी वी इंगले, उप महाप्रबंधक (तकनीकी सेवा) ने बरौनी रिफाइनरी के प्रदर्शन पर प्रस्तुति दी जिसमें तकनीकी माईलस्टोन, वित्तीय हाइलाइट्स, विस्तार परियोजना और सामुदायिक विकास पहल शामिल थे। इस अवसर पर विभिन्न प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस अवसर पर बेगूसराय के मीडिया जगत से श्री स्मित पराग, हिंदुस्तान, बेगूसराय के ब्यूरो प्रमुख ने सभा को संबोधित किया। मंच संचालन अंकिता श्रीवास्तव, प्रबन्धक (कॉपोरेट संचार) में किया।