बिहार : तेज बारिश के चलते कटिहार में तेजी से बढ़ रहा है नदियों का जलस्तर

बिहार

कटिहार/बीपी प्रतिनिधि। तेज बारिश के चलते बिहार के कटिहार में नदियां उफान पर हैं। कदवा प्रखंड अंतर्गत महानंदा नदी में जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिसकी वजह से नदी के आसपास के कई गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। जिससे लोगों में बाढ़ को लेकर भय बना हुआ है।

कदवा प्रखंड के कई गांवों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से टूट गया है। ऐसे में इलाके के लोगों के पास आने-जाने के लिए एक मात्र साधन नाव ही रह गया है। बताया जा रहा है कि पानी के तेज दवाब के कारण कुम्हारी से चौकी जाने वाले रास्ते पर डायवर्सन करीब 10 फीट तक टूट गया है. वहीं कटाव की खबर मिलते ही जिलाधिकारी उदयन मिश्रा खुद बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का मुआयना करने पहुंचें। उन्होंने अधिकारियों और कर्मियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कार्य में लापरवाही एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, साथ ही उन्होंने ठेकेदार और इंजीनियर को तीन दिन का समय दिया है।

डीएम ने कहा की 3 दिनों में इस समस्या का निस्तारण हो जाना चाहिए। डीएम उदयन मिश्रा ने कहा कि ध्वस्त डायवर्सन के कारण दर्जनों गांवों के लोगों का आवागमन बाधित हो गया है। जिसके बाद आवागमन के लिए सरकारी नाव और निजी नाव तत्काल उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि ध्वस्त डायवर्सन काफी खतरनाक है। इसको देखते हुए उन्होंने स्थानीय लोगों से डायवर्सन से दूर रहने की अपील की है। फिलहाल डायवर्सन के निर्माण का काम भी शुरू हो गया है, हालांकि बाढ़ का पानी सिर्फ निचले इलाकों में प्रवेश कर गया है. जिससे लोगों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।