बक्सर : डा0 रणधीर कुमार ने बीएयू के सह-निदेशक शोध का प्रभार ग्रहण किया

बक्सर

स्टेट डेस्क : डा0 रणधीर कुमार प्रधान वैज्ञानिक उद्यान (शाक एवं पुष्प) विभाग ने आज दिनांक 17 जुलाई, 2023 को सह-निदेशक शोध का कार्य भार ग्रहण किया। ज्ञातव्य हो कि इस पद पर पूर्व में डा0 फिजा अहमद आसिन थे जो कि अब निदेशक बीज एवं प्रक्षेत्र के रूप में चयनित हो गये हैं।

डा0 कुमार एक जाने माने सब्जी वैज्ञानिक है. जिन्होंने अपने 23 वर्ष के कार्य में सब्जियों के कुल दस (10) प्रभेद विकसित किया है। यहाँ पर कहना उचित होगा कि बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के सर्वप्रथम किसी भी फसल का प्रभेद भारत सरकार के केन्द्रीय समिति के माध्यम से सन् जनवरी 2015 में अधिसूचित कराने के श्रेय प्राप्त है।

डा0 कुमार द्वारा लौकी (नरेन्द्र शिशिर, सबौर संकर लौकी-1), कदिमा (नरेन्द्र आभूषण, नरेन्द्र अग्रिम), फूलगोभी (सबौर अग्रिम, सबौर मुक्ता), बैगन के दो, लहसून के दो, परवल के एक किस्मों के विकास में अहम भूमिका रहीे है। इन्होंने उद्यान (शाक एवं पुष्प) विभाग के अध्यक्ष के रूप में पाँच साल तक सफल संचालन किया है।

डा0 कुमार ने अपने कार्यकाल में कुल 50 से ज्यादा शोध पत्र का प्रकाशन किया है। डा0 कुमार नये निदेशक शोध के साथ मिलकर विश्वविद्यालय के शोध एवं अनुसंधान गतिविधियों को ऊँचाईयों तक ले जाने के प्रति कृत संकल्पित है। इस आशय की जानकारी विश्वविद्यालय के पी0आर0ओ0 डा0 राजेश कुमार ने दी।