डुमरांवःविवि के तीन सदस्यीय निरीक्षी दल ने किया निरीक्षण…कृषि कालेज व प्रक्षेत्र के विकास कार्य को मिलेगी 6 करोड़ की राशि से गति…

बक्सर

महिला छात्रावास बन कर तैयार…उद्यान प्रक्षेत्र में बनेगा माॅडल रिसर्च सेंटर…छात्र छात्राआंें सहित कर्मियों के स्वास्थ सुविधा को बनेगा प्राथमिक उपचार केंद्र…

बक्सर/बीपी। राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त राशि करीब 6 करोड़ की राशि से डुमरांव स्थित कृषि कालेज व कृषि प्रक्षेत्र के विकास कार्य को गति प्रदान की जाएगी। कृषि प्रक्षेत्र में विभिन्न अनुसंधान कार्य में दलहन पर अनुसंधान केंद्र स्थापित करने के विकास कार्य को गति प्रदान करने की कड़ी में पहंुच पथ का निर्माण कराने, रौशनी प्रबंध के लिए सोलर प्लेट लगवाने एवं प्रोसेसिंग इकाई का निर्माण कराए जाने को कालेज प्रबंधन द्वारा योजना बनाई गई है।

दुसरी ओर कालेज प्रबंधन द्वारा कालेज के छात्र छात्राओं सहित कर्मियों के स्वास्थ सुविधा के लिए चिकित्सा उपचार केन्द्र के भवन का निर्माण, बारिस के मौसम में कालेज परिसर में पानी के जमाव से मुक्ति देने, उद्यान केन्द्र को अत्याधुनिक अनुसंधान केंद्र बनाए जाने, मत्स्य पालन केन्द्र का निर्माण कराने एवं कुपोषण उन्मूलन अभियान के तहत गोद लिए डुमरांव के एक गांव में पोषण वाटिका का निर्माण कराने की योजना बना रखी है।

इसी कड़ी में कालेज प्रबंधन द्वारा प्रस्तावित व संचालित विभिन्न योजनाओं का कृषि विश्वविद्यालय के तीन सदस्यीय अधिकारियों के दल ने निरीक्षण किया।
-कृषि प्रक्षेत्र का विवि के अधिकारियों ने किया निरीक्षण-
कृषि प्रक्षेत्र का निरीक्षण करने वाले निरीक्षी दल में कुलसचिव डा.एम.हक,कृषि शोध निदेशक डा.अनिल कुमार एवं डीन डा.आर.पी.शर्मा ने सूक्ष्म तौर पर कृषि प्रक्षेत्र के अलावा कृषि कालेज के परिसर का निरीक्षण किया।

कालेज के विज्ञानी डा.शांति भूषण, विज्ञानी डा.ए.के.जैन संग प्राचार्य सह अधिष्ठाता प्रो.मुकेश कुमार सिन्हा की अगुवाई में निरीक्षी दल द्वारा निरीक्षण किया गया। इस मौके पर निरीक्षी दल द्वारा प्रक्षेत्र परिसर में स्थापित नीलगाय शोध केंद्र स्थल, अरहर एवं मूंग दाल की उत्पादन व उत्पादकता को अनुसंधान कार्य शुरू करने को प्रोसेसिंग इकाई का निर्माण कराए जाने वाले स्थल, मत्स्य पालन के लिए तालाब निर्माण को चिह्ति व प्रस्तावित कराए स्थल का निरीक्षण की गई।

निरीक्षी दल में शामिल कुलसचिव ने बताया कि विवि के कुलपति के दिशा निर्देश के आलोक में निरीक्षी दल द्वारा डुमरांव स्थित कृषि प्रक्षेत्र में संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति के अलावा प्रस्तावित योजनाओं का निरीक्षण किया गया। उन्होनें बताया कि बहुत जल्द ही डुमरांव का कृषि प्रक्षेत्र क्षेत्रीय किसानों के लिए वरदान साबित होगा। डुमरांव के कृषि प्रक्षेत्र को विकसित करने के प्रति विवि व सरकार तक गंभीर है।

‘प्राचार्य सह अधिष्ठाता प्रो.मुकेश कुमार सिन्हा का कथन’
कालेज के छात्र-छात्राओं के आपात काल में उपचार के लिए जल्द ही प्राथमिक उपचार केन्द्र का निर्माण कराया जाएगा। छात्रावास बन कर तैयार हो चुका है। मार्च में छात्राआंें को नव निर्मित छात्रावास में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। मौसम सूचना केंद्र बहुत जल्द शुरू होगा।राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त करीब 6 करोड़ की राशि से कालेज के विकास व प्रक्षेत्र के विकास सह विस्तार संबधी कार्यो को गति मिलना तय है। राज्य शीर्ष में लंबी अवधि से कृषि कालेज की राशि संचिका के बीच दबी हुई थी।