डुमरांव विधायक ने जिला में यूरिया का आवंटन बढ़ाने को मंत्री को भेजा खत, खाद की किल्लत को लेकर बक्सर जिला के किसान है परेशान

बक्सर

Dumraon, Beforeprint : डुमराँव विधानसभा क्षेत्र सहित पुरे जिले की विभिन्न जगहों से यूरिया खाद की किल्लत से किसानों को परेशानी को देखते हुए डुमराँव विधायक डॉ० अजीत कुमार सिंह ने राज्य सरकार के कृषि मंत्री को पत्र लिखकर जिले में यूरिया का आवंटन बढ़ाने को आग्रह किया है । यह समय गेंहूँ के फसल की सिचाई के बाद खाद देने का है. इसीलिए खाद की किल्लत से वितरण के दौरान रोजाना कहीं ना कहीं हंगामा हो जा रहा है।

विधायक डा सिंह ने बताया कि कोरोमण्डल इंटरनेशनल लिमिटेड कंपनी की यूरिया की एक फुल रैक (2652 मीट्रिक टन) सासाराम के लिए निकला है. जिसकी कल सासाराम पहुँचाने की संभावना है। किसान हित में खाद की किल्लत को ध्यान में रखते हुए कोरोमण्डल इंटरनेशनल लिमिटेड कंपनी की इस यूरिया रैक से बक्सर जिले के लिए कम से कम 1200 मीट्रिक टन यूरिया खाद का आवंटन करने को अनुरोध किया गया है।

विधायक डा. सिंह ने कहा कि रवि मौसम में यूरिया की खपत और कमी को लेकर के किसान परेशान हैं । जिला के किसान इस खाद की किल्लत से जूझ रहे हैं । मांग और आपूर्ति गड़बड़ा जाने से कालाबाजारी की समस्या उत्पन्न हो गई है । ऐसी स्थिति में भी राज्य सरकार की ओर से जीरो टॉलरेंस नीति धरातल पर कहीं दिखती हुई नजर नहीं आ रही है।

इस संबंध में भी माननीय विधायक ने माननीय कृषि मंत्री को अवगत कराया तथा जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि उन सभी उर्वरक विक्रेताओं और प्रतिष्ठानों पर जो आवश्यकता से ज्यादा मूल्य पर खाद की बिक्री करते हैं उन पर छापेमारी और कार्रवाई सुनिश्चित किया जाय । इस मौके पर नीरज कुमार, मनोहर जी एवं धर्मेन्द्र यादव मौजूद थे.