चंपारण : अंतरराष्ट्रीय स्तर की पेंटिंग प्रतियोगिता में चंपारण के अनिकेत राज को मिला डायमंड आर्टिस्ट अवार्ड

Local news बिहार मोतिहारी

मोतिहारी/राजन दत्त द्विवेदी। “लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती” इस बात को सच साबित कर दिखाया है पूर्वी चंपारण मुख्यालय मोतिहारी शहर के पंच मंदिर चौक स्थित बिसाती पट्टी वार्ड 6 निवासी व्यवसायी दिनेश कुमार एवं माता सरिता देवी के पुत्र अनिकेत राज ने।

अनिकेत ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर पेंटिंग प्रतियोगिता में डायमंड आर्टिस्ट अवार्ड प्राप्त कर चंपारण को गौरवान्वित किया है। बता दें कि यह प्रतियोगिता बीते सितंबर से नवंबर 2021 के बीच ऑनलाइन हुई थी। अनिकेत ने अपनी पेंटिंग 5 सितंबर को सबमिट किया था। जिसका परिणाम 15 दिसंबर 2021 को मेल के माध्यम से मिली।

इस प्रतियोगिता में 46 देश के 1650 आर्टिस्ट ने भाग लिया था , जिसमें अनिकेत राज पूरे बिहार में बापू की कर्मभूमि, मोतिहारी से थे। जिसमें इंडिया, ऑस्ट्रेलिया , पाकिस्तान, अजरबैजान , बांग्लादेश भूटान, बोस्निया, कंबोडिया, चाइना, इजिप्ट, ग्रीस, ईरान, मलेशिया, यूके, श्रीलंका, यूनाइटेड स्टेट, साउथ कोरिया, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स, न्यूजीलैंड आदि देश ने भाग लिया था।

अनिकेत राज का पेंटिंग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चुने जाने पर जम्मू कश्मीर के महामहिम उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अनिकेत राज को 23 दिसंबर 2021 को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में सम्मानित किया। वहीं अनिकेत की इस उपलब्धियां पर उनके माता-पिता एवं पूरे जिलावासी गौरवान्वित हैं। अनिकेत बताते हैं कि जैसे हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने बापू की कर्मभूमि, मोतिहारी से ही चंपारण सत्याग्रह आंदोलन की शुरुआत किए थे, वैसे ही हम अपनी पेंटिंग को विश्व के पटल पर पहुंचाएंगे।

यह भी पढ़ें…