चंपारण : राष्ट्रीय तलवार बाजी प्रतियोगिता में मोतिहारी की केशर राज ने जीता कांस्य पदक, जिले वासियों को किया गौरवान्वित

पूर्वी चंपारण बिहार मोतिहारी

-उसके घर आगमन पर भव्य स्वागत और सम्मान समारोह आयोजित करने की हो रही तैयारी

मोतिहारी, राजन द्विवेदी। भारतीय तलवारबाजी संघ के द्वारा महाराष्ट्र के नाशिक में पांच से सात अगस्त तक आयोजित होने वाले ग्यारहवीं मिनी (अण्डर-12) राष्ट्रीय तलवारबाजी प्रतियोगिता के दूसरे दिन पूर्वी चम्पारण की केशर राज ने तलवारबाजी (फेंसिंग) के बालिका वर्ग में फॉयल इवेन्ट में भाग लेकर बिहार का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर कांस्य पदक हासिल किया है। जानकारी देते हुए पूर्वी चम्पारण तलवारबाजी संघ के संयुक्त सचिव सह कोच अप्पु कुमार ने बताया की केशर ने अण्डर-12 राष्ट्रीय तलवारबाजी प्रतियोगिता में अपने लीग मैच में प्रथम स्थान हासिल करते हुए नॉक आउट के लिए क्वालीफाई किया। इसके बाद उसे सीधे टॉप-32 में खेलने का मौका मिला जहाँ उसने पंजाब की शुखमनप्रित कौर को 15-3 से हराकर टॉप-16 में प्रवेश किया। पुनः टॉप-16 में तमिलनाडु के जोआना यूनाइस को 15-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल(टॉप-8) में अपनी जगह बनाई।

फिर टॉप-8 में महाराष्ट्र की शौर्या इंगवाले को 15-9 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में हरियाणा की अनुष्का से 15-13 की कड़ी टक्कर देते हुए हारने की वजह से केशर राज को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। केशर की इस राष्ट्रीय उपलब्धि ने पूर्वी चम्पारण के तलवारबाजी खिलाड़ियों एवं खेलप्रेमियों में नई ऊर्जा का संचार किया है। वहीं सचिव अशफाक अहमद ने बताया कि केशर लगातार राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीतते आ रही है। राष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल कर उसने खुद के उत्कृष्ट प्रतिभा को साबित कर दिया है।

  • शहर के अंबिकानगर निवासी सूरज कुमार की है सुपुत्री
  • बता दें कि केशर राज मोतिहारी शहर के अम्बिकानगर मोहल्ला निवासी कुमारी रानी और सूरज कुमार की सुपुत्री है । वहीं शहर के जीवन पब्लिक स्कूल की छात्रा है। मोतिहारी पहुंचने पर पूर्वी चम्पारण तलवारबाजी संघ की ओर से केशर राज को नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस उपलब्धि पर पूर्वी चम्पारण तलवारबाजी संघ के अध्यक्ष साजिद रज़ा, उपाध्यक्ष जीवेश कुमार सिंह, अमित कश्यप, सचिव अशफाक अहमद, कोषाध्यक्ष विकास कुमार, सदस्य रवि कुमार, यशवंत सिंह, मुकेश सिंह, राहुल रंजन, परशुराम सिंह, सज्जन कुमार यादव आदि ने केशर राज को बधाई दी है।