नववर्ष पर मंदिरों में उमड़ी भीड़, पटना महावीर मंदिर में लगी लंबी कतार, पटन देवी मंदिर में भी दिखा भक्तों का हुजूम

Local news पटना बिहार

स्टेट डेस्क/पटना। साल 2021 की विदाई हो चुकी है नया साल 2022 आज प्रवेश कर चुका है। कोविड-19 और ओमी क्रोम को देखते हुए बिहार सरकार ने कई गाइडलाइन जारी की हैं। इसके तहत उद्यान पार्क 31 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 के तक पूरी तरह बंद कर दिया गया है।

वहीं मंदिर खुले हुए हैं, जिसको लेकर आप सुबह से ही मंदिरों में नया साल मनाने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। पटना का प्रसिद्ध महावीर मंदिर एवं पटन देवी मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों की लंबी लाइन देखी गई। महावीर मंदिर में सुबह 5:00 बजे पट खोला गया, जिसके बाद से भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी। सुबह 10:00 बजे तक मंदिर से लगभग आधे किलोमीटर तक लोग पंक्ति लगाकर मंदिर में प्रवेश करने का इंतजार करते दिखे।

इसको लेकर सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम देखे गए। मंदिर प्रशासन द्वारा सख्त निर्देश दिए गए हैं कि बिना मास्क के कोई भी मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकता है। हालांकि मंदिर में सभी भक्त मास्क में दिखे लेकिन मंदिर के बाहर मास्क लगाना उचित नहीं समझा। लोगों में कोरोना का भय नहीं दिख रहा है, फिर भी मंदिर के नियमों को पूरा कर रहे हैं। मंदिर के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर में अभी तक लोग कतार बना रहे हैं। इससे कोई परेशानी नहीं होगी।

सभी लोग अच्छे से दर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर की ओर से बिकने वाले लगभग 12000 किलो नवेद के बिकने के आसार हैं। उन्होंने बताया की पिछले साल की अपेक्षा इस बार भीड़ ज्यादा होने की उम्मीद है। लगभग 40 लाख रुपए की नवेद की बिक्री हो जाएगी। यही हाल पटना के आलमगंज स्थित बड़ी पटन देवी मंदिर का रहा।

मंदिर में सुबह से ही लंबी कतार लगाकर लोग अपने बारी का इंतजार करते रहे। लगभग आधे किलोमीटर तक मंदिर में लंबी लाइन देखी गई। बताया जाता है कि यह शक्ति पीठ मंदिर है। यहां मां सरस्वती, महालक्ष्मी और मां काली की प्रतिमा स्थापित है। मंदिर में लोग मास्क लगाकर प्रवेश करते दिखे। पुजारी विजय शंकर गिरी ने बताया कि भक्त अनुशासन में आ रहे हैं, यह बड़ी बात है।

यह भी पढ़ें…