मुजफ्फरपुर : पेट्रौल डीजल की कीमत थमने का नाम नहीं ले रही

बिहार मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर में आज हुआ पेट्रौल 110.70 और डीजल 95 70 पैसे लीटर
मुजफ्फरपुर/ब्रह्मानन्द ठाकुर। आज भी पेट्रोल में 31 और डीजल में 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई। लोग अब जानना चाह रहे हैं कि लगातार बढाए जा रहे पेट्रौल-डीजल की कीमत कब थमेगी ? लोग कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी की मार लगातार झेल रहे हैं। आज भी पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य मै बढोतरी कर दी है। आज कल की तुलना में पेट्रोल 31 और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

इसके साथ ही महंगाई की मार भी बढने लगी है। खासकर डीजल के रेट में बढ़ोतरी से विभिन्न उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतें भी बढने लगी है। कम्पनियां प्रतिदिन सुबह पेट्रौल-डीजल का रेट जारी करती है। आज सुबह जारी नए रेट के अनुसार मुजफ्फरपुर में पेट्रोल की कीमत मे 31 पैसे की बढ़ोतरी की गई है जिससे यहां पेट्रोल का दाम 110.39 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 110.7 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

यह रेट मुजफ्फरपुर में हिंदुस्तान पेट्रोलियम का है। अन्य तेल कंपनियों के आउटलेट पर भी कीमत इसके आसपास ही रहता है। आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले एक सप्ताह मे पेट्रौल की कीमत 107.42 रुपये प्रति लीटर से बढकर 110.70 और डीजल 92.53 प्रति लीटर से बढकर बढ कर 95.79 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इस सीजन मे डीजल के मूल्य मे बढोतरी का सीधा असर किसानो पर पडने वाला है।

एक सप्ताह बाद गेहूं की कटाई होगी और किसानो को थ्रेसिंग के लिए डीजल खरीदना पडेगाः अधिकांश किसान भाडे के ट्रैक्टर-थ्रेसर से गेहूं की थ्रेसिंग कराते हैं। पिछले साल थ्रेसिंग का भाडा 800 रुपये प्रतिघंटा था। डीजल की महंगाई के कारण इसबार भाडे मे अप्रत्याशित वृद्धि हो सकती है। इसके अलावे वह भिन्न कृषि कार्यों मे छोटे किसान भाडे के ट्रैक्टर का उपयोग करते हैं।जाहिर है, इसके लिए भी उन्हें अधिक कीमत चुकानी पडेगी।

यह भी पढ़ें…