नालंदा : विशेष रणनीति तैयार कर ‘हर घर दस्तक’ अभियान को किया जायेगा सफल

Health नालंदा बिहार बिहारशरीफ

बिहारशरीफ/अविनाश पांडेय। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए कोविड टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिले में हर घर दस्तक 2.0 अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत घर-घर जाकर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है।

इसी कड़ी में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। टीकाकरण के आच्छादन के सुदृढीकरण हेतु हर घर दस्तक के तहत घर घर जाकर लक्षित ड्यू लाभार्थियों की सूची तैयार कर उनका उत्प्रेरण कराकर निकटतम सत्र स्थल पर टीकाकरण कराये जाने का निदेश दिया गया था।

कोविड 19 टीकाकरण हेतु जिलों में हर घर दस्तक अभियान के पर्यवेक्षण के दौरान कुछ क्षेत्रों में यह देखा गया है कि कोविड सत्र स्थल का चयन लाभार्थी के सुगम पहुँच के अनुसार नहीं है, जिसके कारण लाभार्थियों में टीका लेने के प्रति विशेष अभिरूचि देखने को नहीं मिल रही है। जिसके कारण आच्छादन भी प्रभावित हो रहा है। सत्र स्थलों पर शुगर जांच, बीपी जांच, हीमोग्लोबिन जांच आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाय, जो लाभार्थियों को सत्र स्थल पर आने को प्रोत्साहित करेगा।

विशिष्ट लोगों के सहयोग से होगी सामुदायिक बैठक : कोविड 19 टीकाकरण के इन्कार वाले स्थलों पर गांव के विशिष्ट लोगों से सहयोग लेकर सामुदायिक बैठक की जाये और सर्वसम्मति से टीकाकरण तिथि का निर्धारण कर छूटे लाभार्थियों का टीकाकरण कराया जाए। 19 जून से संचालित होने वाले पल्स पोलियो अभियान के दौरान पोलियो खुराक पिलाने हेतु जाने वाले कर्मियों के माध्यम से कोविड 19 टीकाकरण के वास्तविक ड्यू लाभार्थियों का आकलन हेतु घर-घर सर्वे भी कराया जाय।

जीविका-आईसीडीएस कर्मियों और जनप्रतिनिधियों का लिया जायेगा सहयोग : पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि कोविड 19 टीकाकरण के आच्छादन के सुदृढ़ीकरण हेतु हर घर दस्तक अभियान 20 के दौरान विशेष रणनीति तैयार कर निम्न बिन्दुओं पर विशेष ध्यान देते हुए आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए। पंचायत स्तर पर एक दिन एक पंचायत का लक्ष्य निर्धारित करते हुये उक्त पंचायत के सभी लक्षित लभार्थियों का टीकाकरण पूर्ण कर लिया जाय। इस कार्य में जीविका, आई.सी.डी.एस. पंचायती राज प्रतिनिधियों एवं सभी सहयोगी संस्थाओं का आवश्यक सहयोग लिया जाये।

यह भी पढ़ें…

गांव स्तर पर तैयार होगी वंचित लाभार्थियों की सूची : हर घर दस्तक अभियान के दौरान घर-घर जाकर कोविड 19 टीका के ड्यू लाभार्थी को उत्प्रेरित कर उनका टीकाकरण गांव स्तर पर आशा, संबंधित उत्प्रेरक द्वारा तैयार की गई सूची के अनुसार निकटतम सत्र स्थल का निर्धारण कर टीकाकरण कराया जाय। सत्र स्थल का चयन लाभार्थी के सुविधानुसार किया जाए जिसमें सभी आयुवर्ग के लक्षित लाभार्थी सुगमता से सत्र स्थल पर पहुँच सकें। उत्प्रेरक द्वारा टीकाकरण किये जाने के पूर्व देय टीका की सूची तैयार की जाए ताकि टीकाकरण के दिन लाभार्थियों को मोबिलाइज कर टीकाकरण कराया जा सके।

12 से 14 वर्ष आयुवर्ग के लिए विद्यालय स्तर पर टीकाकरण : 12 से 14 वर्ष आयुवर्ग के छूटे लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए जिला और प्रखण्ड स्तरीय शिक्षा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर विद्यालय में टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा सकता है।