नालंदा में बेगूसराय से हैंडिल हो रहा था पोल से बिजली का तार काटने का धंधा

नालंदा

— जिले के 11 स्थानों से अब तक काटे जा चुके हैं तार, गिरोह का सरदार वारदात को अंजाम देने के लिए जिले में लगा रखा था कैंप

— संगठन में शामिल अपराधी ब्राउन शुगर पीकर देते थे घटना को अंजाम

— आठ गिरफ्तार,30 बंडल बिजली के तार, तीन कंट्री मेड पिस्टल, सात जिंदा कारतूस, 10 पुड़िया ब्राउन शुगर सहित अन्य सामान बरामद

बिहारशरीफ/अविनाश पांडेय: नालंदा पुलिस ने बड़ी उपलब्धि पाई है नालंदा जिले के विभिन्न क्षेत्र से चोरी हो रहे बिजली के तार मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। इस मामले में अभी तक 8 अपराधियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। दरअसल नालंदा के विभिन्न क्षेत्रों से काटे जा रहे बिजली तार का कनेक्शन बेगूसराय से जुड़ा है। यह धंधा बेगूसराय से ही हैंडल हो रहा था।

पिछले कुछ दिनों से बेगूसराय का एक गिरोह नालंदा में कैंप करके उन स्थानों को रेखांकित करने में जुटा था। गैंग के सदस्य उन स्थानों को चिन्हित करते थे, जहां से बड़ी ही आसानी से बिजली के तार काटे जा सके। 14 मार्च 2024 की सुबह रहुई थाना क्षेत्र के खिरौना गांव के पास कृषि के पटवन के लिए बिछाए गए बिजली तार को अपराधियों द्वारा काट लिया गया।

इस पूरे प्रकरण को बेगूसराय से लाइजनिंग किया जा रहा था। इस मामले में पुलिस ने 8 अपराधियों की गिरफ्तारी की है। उनके पास से 30 बंडल बिजली के तार, तीन कंट्री मेड पिस्टल, सात जिंदा कारतूस, दो पिकअप गाड़ी, 10 पुङिया ब्राउन शुगर सहित अन्य सामान बरामद किया है।

ब्राउन शुगर के नशे में काटे जाते थे तार

ब्राउन शुगर के नशे में मदहोश अपराधी बिजली के पोल पर चढ़कर तार काट लेते थे। जिसे बाद में एक जगह इकट्ठा कर उसे पिकअप वैन में रखकर बेगूसराय के लिए भेज दिया जाता था। पास में लोडेड पिस्टल भी रखते थे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एसडीपीओ ने दी जानकारी

आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सदर एसडीपीओ नुरुल हक ने बताया कि रहुई में बिजली तार के काटे जाने की सूचना पर एक टीम का गठन किया गया। टीम में नूरसराय के सर्किल इंस्पेक्टर मनोरंजन भारती, रहुई थानाध्यक्ष कुणाल कुमार, बिंद थानाध्यक्ष रौशन कुमार के अलावे जिला खुफिया इकाई की टीम एवं सरमेरा थाने की टीम को शामिल किया गया।

गठित टीम द्वारा छापेमारी एवं चेकिंग अभियान शुरू किया गया। एसडीपीओ ने बताया कि सरमेरा हाई स्कूल से चोरी की गई कुछ तार स्कूल के टूटे-फूटे मकान से बरामद किया गया। जहां नाइट गार्ड के द्वारा बताया गया कि बेगूसराय का रहने वाला अमित कुमार एक पिकअप वाहन से बिजली का तार बेगूसराय की ओर ले गया है।

उसकी निशानदेही पर पुलिस द्वारा बेगूसराय के खम्हरा गांव से पिकअप चालक मिथिलेश कुमार को पिकअप के साथ पकड़ा गया।  पिकअप पर चोरी का बिजली तार बरामद हुआ एवं मिथिलेश कुमार के बताएं हुए स्थान से शेष तार अमित कुमार के बेगूसराय स्थित गोदाम से बरामद कर लिया गया।

नालंदा पुलिस की तफ्तीश में खुले कई राज

दरअसल नालंदा पुलिस ने पूरे मामले की जांच शुरू की तो कई चौंकाने वाली बातें सामने आई। यह स्पष्ट हो गया कि गोरखधंधे के लिए अमित कुमार ने कई गैंग खड़े कर रखे हैं। वारदात को अंजाम देने के लिए अमित कुमार अपने गैंग में शामिल अपराधियों को विभिन्न जिलों में भेजता है।

जहां कैंप लगाकर पहले संबंधित स्थलों की रेकी की जाती है। जहां आसानी से बिजली के तार काट लिए जा सके। जांच में यह स्पष्ट हो गया कि यह गैंग नालंदा में भी काफी दिनों से कैंप किए हुए था। 14 मार्च 2024 की रात्रि रहुई थाना क्षेत्र से काटे गए बिजली के तार को सरमेरा एवं बेगूसराय भेजा गया था। एसडीपीओ ने बताया कि यह एक अंतरजिला संगठित गिरोह है।

जिसका सरगना अमित कुमार बेगूसराय का रहने वाला है। इस गिरोह के द्वारा बड़ी ही चालाकी से रात्रि में बिजली तार काटकर वहां से दूसरे क्षेत्र में भेज दिया जाता है।  ताकि इस मामले का उद्वेदन नहीं हो सके। सभी सदस्य पूरी तैयारी के साथ मौके पर हथियार, नशे की सामग्री एवं तार काटने के सभी उपकरण के साथ घटनास्थल पर जाकर घटना को अंजाम देते थे। एसडीपीओ ने बताया कि इस गिरोह की गिरफ्तारी से नालंदा जिला में घटित 11 बिजली तार काटने की घटना का सफल उद्वेदन हो गया है

इनकी हुई गिरफ्तारी

  1. पश्चिम चंपारण के योग पट्टी थाना क्षेत्र के कैथ बलिया गांव निवासी अमेरिका शाह के पुत्र अमित कुमार
  2. पश्चिम चंपारण जिला के योगापट्टी थाना क्षेत्र के कैथ बलिया गांव निवासी प्रभु गिरी का पुत्र सत्येंद्र कुमार गिरी
  3. पश्चिम चंपारण के योगापट्टी थाना क्षेत्र के बिरली टोला गांव निवासी सेहरूआ गांव निवासी राजेंद्र कुमार के पुत्र सतीश कुमार 

4  पूर्वी चंपारण जिले के तुरकोलिया थाना क्षेत्र के पिपरिया गांव निवासी खुबेलाल प्रसाद के पुत्र रितिक कुमार

  1. मोतिहारी जिला के हरसिद्धि थाना क्षेत्र के गायघाट निवासी गुड्डू कुमार
  2. पूर्वी चंपारण के तुरकोलिया थाना क्षेत्र के पिपरिया गांव निवासी रवींद्र प्रसाद के पुत्र रविशंकर कुमार
  3. नालंदा जिले के सरमेरा थाना क्षेत्र के सरमेरा गांव निवासी स्वर्गीय सूरज राम का पुत्र विनोद कुमार
  4. बेगूसराय जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के खम्हार गांव निवासी टुनटुन तांती का पुत्र मिथिलेश कुमार