नालंदा : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिये आंगनबाड़ी केंद्र पर विशेष कैंप का होगा आयोजन

Local news नालंदा बिहार बिहारशरीफ

बिहारशरीफ/अविनाश पांडेय। जिले में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (एमकेयूवाई) को जन जन तक पहुंचाया जायेगा। इसके लिये जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर विशेष कैम्प का आयोजन किया जायेगा। जहां पर सम्बंधित क्षेत्र की गर्भवती व धातृ महिलाओं को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इस संबंध में समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) निदेशालय के निदेशक ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र के अनुसार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिये प्रत्येक माह के दूसरे और चौथे शनिवार को लाभार्थी आंगनबाड़ी केंद्र पर आवेदन दे सकते हैं।

0-1 आयु वर्ग की कन्या शिशु का अधिक से अधिक पंजीकरण का होगा प्रयास: जारी पत्र में बताया गया है कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंदर अधिक से अधिक लाभुकों को पंजीकृत कराने के लिए पत्येक दूसरे और चौथे शनिवार को आंगनवाड़ी केंद्र/ परियोजना स्तर पर विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है। कोविड-19 के सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए इन कैंप को आयोजित करने का प्रयास किया जा रहा है। खासकर0-1 आयु वर्ग की कन्या शिशु का अधिक से अधिक पंजीकरण करने का प्रयास विशेष कैंप में किया जाना है। 1-2 आयु वर्ग की कन्या संतान जिनका आधार कार्ड नहीं है उनका आधार पंजीकरण करते हुए योजना के अंदर पंजीकृत करना है।


ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं: सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर माह के प्रत्येक शनिवार को योजना अंतर्गत विशेष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी घर बैठे http://icdsonline.bih.nic.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वे निकटतम आंगनबाड़ी केन्द्र से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिये शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों के आधार पंजीकरण के लिए अनिवार्य दस्तावेज (माता/पिता/अभिभावक अपने आधार कार्ड एवं बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र) के साथ प्रखंड स्तरीय आधार पंजीकरण केन्द्र से संपर्क कर सकते हैं।


9 से 12 साल की आयु के लिए 1500 रुपये प्रदान किए जाते हैं: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 1 से 2 साल की आयु के लिए 600 रुपये, 3 से 5 साल की आयु के लिए 700 रुपये, 6 से 8 साल की आयु के लिए 1000 रुपये तथा 9 से 12 साल की आयु के लिए 1500 रुपये प्रदान किए जाते हैं। सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए बिहार सरकार द्वारा 300 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। वहीं, इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने पर 25000 रुपये और स्नातक उत्तीर्ण करने पर 50000 रुपये दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें…