नवादा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार सचिव ने किया जेल का निरीक्षण

Local news नवादा बिहार

नवादा/पंकज कुमार सिन्हा। बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना के निर्देशानुसार अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अनिल कुमार राम ने  शनिवार को नवादा मंडल कारा स्थित लीगल सर्विसेज क्लीनीक का निरीक्षण किया। साथ ही जेल विजिटिंग लॉयर को भी प्रशिक्षित किये। इस दौरान लीगल सर्विसेज क्लीनीक के पंजियों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के क्रम में कैदी वार्डों का भी निरीक्षण किया गया। इस कड़ी में घंटों चली निरीक्षण मेंं जेल के कारा अस्पताल,  संसीमित बंदियों के वार्डां का निरीक्षण तथा कैदियों के लिए बनाये गये मनोरंजन गृह का निरीक्षण किये। उन्होंने  कारा परिसर के साफ-सफाई करने के लिए जेल प्रशासन को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कारा परिसर में जल जमाव की समस्या को यथाशीघ्र दूर करें।

महिला वार्ड के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि महिला बंदियों द्वारा बनाये गये मास्क को जेल कैदियों के बीच वितरित किया गया। उन्होंने कैदियों को दिये जाने वाले रसाईघर का  निरीक्षण करते हुए कहा कि रसाईघर के साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। साथ ही जेल पारा लीगल वालंटियर को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

कोरोना को लेकर पूरी एहतियात बरतने का दिया निर्देश : जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया कि कोरोना के तृतीय चरण के संक्रमण से रोकथाम के लिए कारा परिसर में समुचित  साफ-सफाई सुनिश्चित करें, कारा परिसर में पदाधिकारी एवं कर्मचारी सदैव उपस्थित रहें एवं सम्पूर्ण कारा परिसर में किटाणुनाशक दवाओं का छिड़काव निश्चित रूप से करवायें। साथ ही जेल अधीक्षक को यह भी निर्देश दिया गया कि कारा चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा नये बंदियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हेल्थ स्क्रीनिंग एवं जांच सुनिश्चित करें।

कारा परिसर के अन्दर सभी कर्मचारी एवं पदाधिकारियों को मास्क एवं सामाजिक दुरी का पालन हर में करायें तथा किसी को कोरोना संबंधी कोई लक्षण प्रतीत हो तो, उन्हें अन्य बंदियों से अलग करते हुए उसकी त्वरित जांच एवं ईलाज सुनिश्चित करें। मौके पर जेल विजिटिंग लॉयर भी मौजूद थे। 

जिला विधिक सेवा प्राधिकार की परीक्षण समीक्षा समिति के अधीन एवं निगरानी समिति की उच्च शक्ति सहित हुई कई अन्य बैठक : व्यवहार न्यायालय में जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार के प्रकोष्ठ में  परीक्षण समीक्षा समिति के अधीन, निगरानी समिति की उच्च शक्ति तथा अन्य बैठक आयोजित की गई।

यह भी पढ़ें…

बैठक में जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष राजेश नारायण सेवक पांडेय, जिला विधिक सेवा प्राधिकार उपाध्यक्ष डीएम यशपाल मीणा, सदस्य एसपी डीएस सावलाराम, तथा अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार सचिव अनिल कुमार राम सहित जेल अधीक्षक, जिला प्रोवेशन पधिकारी के अलावा अन्य कई पदाधिकारी मौजूद थे।