अर्जक पद्धति से हुई इंजीनियर विदुषी और गौरव की शादी

नवादा

–विवाह में न तो कन्यादान हुआ और न मंत्रोच्चार

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) जिले के मनियोचक निवासी जाने माने समाजसेवी ब्रह्मदेव प्रसाद और सुधा रानी की पुत्री इंजीनियर विदुषी भारती की शादी गोपालगंज जिला के मीरगंज थाना अंतर्गत हरखौली निवासी राम इकबाल सिंह और आभा कुमारी (शिक्षिका) के पुत्र इंजीनियर गौरव राज के साथ अर्जक पद्धति से संपन्न हो गई। अर्जक नेता राम सहाय प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित विवाह समारोह में सांस्कृतिक समिति के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र पथिक ने वर वधु को पति पत्नी के रूप में रहने तथा समतामूलक समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का शपथ दिलाया।

विवाह में न तो कन्यादान हुआ और न ही मंत्रोच्चारण हुआ। मात्र हिंदी में शपथ कराया गया, माल्यार्पण हुआ और मंगलकामना करके विवाह संपन्न कराया गया। पथिक ने अर्जक संघ के वैज्ञानिक सोच और सामाजिक–सांस्कृतिक परिवर्तन की चर्चा करते हुए कहा कि कम खर्च, कम परेशानी और कम समय अर्जक विवाह पद्धति की विशेषता है। इसके पूर्व ब्रह्मदेव प्रसाद ने संविधान के उद्देशिका को पढ़कर विवाह समारोह की शुरुआत किया।

विवाह समारोह में शोषित समाज दल के राष्ट्रीय महामंत्री प्रो उमाकांत राही, रीतलाल वर्मा, सुशील सिंह, गोपाल भगत, मनीष कुमार, मुकेश कुमार, राजेश कुमार,सौरभ राज,अनिल भगत, अशोक कुमार सिंह, रमेश कुमार,नीतीश कुमार समेत दर्जनों लोगों ने वर और वधू के वैवाहिक जीवन को अटूट और मधुर बनाने का सुझाव दिया।