Nawada : बिहार इप्टा के 16वें राज्य सम्मेलन में दिखेगा जिले के कलाकारों का जलवा

नवादा

सारण में 25 व 26 फरवरी को आयोजित होगा दो दिवसीय 16वां राज्याधिवेशन

Rabindra Nath Bhaiya: जिले के कोशिश फाउंडेशन बुधौल के सभागार में जिले से जुड़े इप्टा की एक बैठक कवित्री वीणा कुमारी मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए जिला इप्टा के अध्यक्ष व वरिष्ठ संस्कृतिकर्मी नरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि इप्टा का 16वां राज्याधिवेशन राष्ट्रीय अध्यक्ष रणवीर सिंह की स्मृति में समर्पित है। सम्मेलन 25 व 26 फरवरी को श्रीधर बाबा दारोगा प्रसाद राय इंटर कालेज, भेल्दी, सारण के पुनीत राय नगर में होगा। उन्होंने कहा कि सम्मेलन का मुख्य मंच सुप्रसिद्ध लोक कलाकार पद्मश्री रामचंद्र मांझी के नाम से जाना जाएगा।

सम्मेलन निर्भय निर्गुण गुण रे गाऊंगा के तर्ज पर हर रोज शाम 4 बजे से रंगारंग राष्ट्रीय सांस्कृतिक महोत्सव के रूप में आयोजित होगा, जिसमें जांघिया, धोबिया, झिझिया, पामरिया, डोमकच, झूमर तथा बिदेशिया लोक नृत्य एवं पारंपरिक मगही, भोजपुरी, मैथिली गीत-संगीत के साथ नाटक व जन गीत की प्रस्तुति की जायेगी। वीणा मिश्रा ने कहा कि सम्मेलन में नवादा से लगभग एक दर्जन कलाकारों का जत्था अपनी कलात्मक प्रदर्शन से लोगों को ध्यान आकृष्ट करेंगे। सुरेश शर्मा ने कहा कि सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों एवं कलाकारों का चुनाव जिला कार्यकारिणी द्वारा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन की सफलता को लेकर सारी तैयारियां पूरी की जा चुकीं हैं। मौके पर पंकज कुमार धीर, बंटी कुमार, रेजा तस्लीम, मंसूर खान नादां, राजकमल, सुरेश शर्मा, चन्द्रमौली कुमार, मनोज कुमार, राम नरेश कुमार, निशा कुमारी तथा राजकुमार सहित काफी संख्या में साहित्यकार व संस्कृति कर्मियों ने अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कर मगही लोक नाट्य परंपरा को पुनर्स्थापित करने में इप्टा की भूमिका को सराहा। बैठक का धन्यवाद ज्ञापन राजकमल ने किया।