BIG NEWS : कोरोना की तीसरी लहर की चपेट में कोरोना वारियर्स, सिर्फ NMCH में 96 जूनियर डॉक्टर एवं स्टूडेंट संक्रमित

पटना

स्टेटडेस्क, पटना। बिहार में कोरोना वायरस की तीसरी लहर ने आम आदमी के साथ ही कोरोना वारियर्स डॉक्टरों को भी अपना निशाना बनाया है । नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल NMCH में अकेले 96 जूनियर डॉक्टर एवं स्टूडेंट पाए गए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के निदेशक, सहायक निदेशक, सहायक निदेशक उनके पुत्र और पीएमसीएच के दो डाक्टर समेत चार की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। एम्स में रविवार को इलाज कराने आए मरीजों और चिकित्साकर्मियों समेत 15 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

राज्य के दूसरे बड़े अस्पताल नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल एनएमसीएच में कोरोना विस्फोट हुआ है .अब तक NMCH के मेडिकल स्टूडेंट एवं जूनियर डॉक्टर समेत कूल 96 कोरोना पॉजिटिव पाए गए है .पॉजेटिव पाए गए सभी डॉक्टर एवं मेडिकल स्टूडेंट की आरटी पीसीआर की जांच में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है । बीते शनिवार को 75 जूनियर डॉक्टर एवं इंटर्नशिप स्टूडेंट की सैंपल लिया गया था जिसमें एंटी जीन जांच में 17 पॉजिटिव पाए गए थे जबकि रविवार को 194 जूनियर डॉक्टर एवं स्टूडेंट की जांच की गई जिसमें आरटी पीसीआर जांच के तहत 84 स्टूडेंट और जूनियर डॉक्टर मिलाकर कोरोना पॉजिटिव पाया गया जबकि कल शनिवार के एंटी जिन जांच में 17 पॉजिटिव पाए गए।

जूनियर डॉक्टरों में 12 डॉक्टर आरटी पीसीआर में पॉजिटिव पाए गए। कुल मिलाकर 2 दिनों में अब तक एनएमसीएच में 96 जूनियर डॉक्टर एवं मेडिकल स्टूडेंट कोरोनावायरस के शिकार हो चुके हैं। एनएमसीएच के अधीक्षकडॉ० विनोद प्रसाद ने बताया कि पॉजिटिव पाए गए सभी डॉक्टर और स्टूडेंट होम आइसोलेशन में है । सभी को मामूली सर्दी खांसी और बुखार है जबकि पांच जूनियर डॉक्टरों की इलाज अलग बाद में किया जा रहा है अधीक्षक ने बताया कि सोमवार 3 जनवरी से एनएमसीएच में सख्ती का पालन किया जाएगा। बिना मास्क के अस्पताल में प्रदेश वर्जित किया गया है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, रविवार को 143 नए संक्रमित मिले हैं। हालांकि, इनमें एनएमसीएच के 96 संक्रमित शामिल नहीं हैं। इसके साथ ही जिले में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 542 हो गई है।

  • पीएमसीएच में 12 संक्रमित
    पीएमसीएच के प्राचार्य डा. विद्यापति चौधरी ने बताया कि अस्पताल में 12 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें से एक-एक नालंदा और सिवान शेष सभी पटना के निवासी हैं। इसमें माइक्रोबायोलाजी विभाग की दो महिला डाक्टर, एक नर्स और एक अन्य चिकित्साकर्मी हैं। वहीं, आइजीआइसी के एक डाक्टर की भी रिपोर्ट पाजिटिव आई है।
  • एम्स में 15 संक्रमित मिले, सात भर्ती
    एम्स पटना के कोरोना नोडल पदाधिकारी डा. संजीव कुमार ने बताया कि देर शाम तक सात मरीज भर्ती हैं। इनमें से भोजपुर की एक महिला की हालत गंभीर है। शेष छह मरीज आक्सीजन पर हैं और उनकी हालत स्थिर है। संक्रमितों में अधिकतर इलाज कराने आए मरीज और चार स्वास्थ्यकर्मी हैं।

आइजीआइएमएस में छह संक्रमित भर्ती

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस) के चिकित्साधीक्षक डा. मनीष मंडल ने बताया कि कोरोना वार्ड में छह मरीज भर्ती हैं। सभी इलाज कराने आए थे।

चार दिन में 108 डाक्टर हो चुके हैं संक्रमित
पटना : कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद गत चार दिन में जिले के 108 डाक्टर संक्रमित हो चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा 96 डाक्टर एनएमसीएच, आइजीआइसी, पीएमसीएच और आइजीआइएमएस के तीन-तीन, एम्स के दो और ईएसआइसी की एक डाक्टर शामिल हैं। इसके अलावा चार बड़े मेडिकल कालेजों के 20 से अधिक चिकित्साकर्मी संक्रमित हो चुके हैं। सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया है और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

  • राजभवन भी संक्रमण के चपेट में
    रविवार को जो 143 नए संक्रमित मिले हैं, उनमें राजभवन कर्मी से लेकर स्लम बस्ती के लोग शामिल हैं। इसके अलावा डीजीपी कार्यालय समेत तमाम सरकारी व निजी कार्यालयों में संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा कुम्हरार, पटनासिटी के मशहूर गंज, दूधनाथ भवन, दीवान मोहल्ला, कदमकुआं, दानापुर, बोरिग रोड, गोला रोड, राजेंद्र नगर, पीसी कालोनी, आलमगंज, अनीसाबाद, हथवा मार्केट, एग्जीबिशन रोड, त्रिमूर्ति ज्वेलर्स कदमकुआं, जमाल रोड, फुलवारीशरीफ, पाटलिपुत्र कालोनी, आरके नगर, पटना हाईकोर्ट, बेली रोड, आरा गार्डेन, मछुआटोली, संदलपुर, मीठापुर, शिवपुरी, पटेल नगर, कुर्जी, रामनगरी, केशरी नगर, हनुमान नगर समेत राजधानी के तमाम मोहल्लों में संक्रमित मिले। रविवार को किसी प्रखंड में संक्रमित नहीं मिले हैं