गयाःकृषि विज्ञान केन्द्र में कम्युनिटी रेडियो स्टेशन का कृषि मंत्री ने किया उद्घाटन

पटना

-तृतीय रेडियो स्टेशन गया से भोरे-भिंसारे व महिला जगत के कार्यक्रम की हुई आगाज

डेस्क/विक्रांत। गया स्थित मानपुर कृषि विज्ञान केन्द्र के नव निर्मित प्रशिक्षण भवन में बिहार कृषि विश्वविद्यालय अंर्तगत कम्युनिटी रेडियो स्टेशन का उद्घाटन कुलपति डा.डी.आर.सिंह संग राज्य के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने किया। मौंके पर मगध प्रमंडल में कृषि विविधीकरण की संभावना विषय पर एक महत्ती संगोष्ठी सह कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कृषि मंत्री ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार का तृतीय सामुदायिक रेडियो स्टेशन एफएम 89.6 गया जिला के किसानों को समर्पित किया है। उन्होनें कहा कि रेडियो स्टेशन के माध्यम से फिलहाल प्रतिदिन 4 घंटे का कृषि उपयोगी कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा।

वहीं कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने अपने संबोधन के दौरान कृषि विभाग से संबधित अधिकारियों को कृषि क्षेत्र से जुड़ी योजनाओं/ कार्यक्रमों का लाभ किसानों तक पहुंचाए जाने को निर्देशित किया। उन्होनें कहा कि सरकार द्वारा कृषि व मौसम की जानकारी के लिए हरेक गांव तक सुविधा प्रदान किए जाने की दिशा में प्रयास जारी है।

उन्होनें कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक जिला में सामुदायिक रेडियो स्टेशन की स्थापना करने की मंशा है। उन्होनें कृषि विज्ञान प्रक्षेत्र मंें मोटे अनाज के बीज का उत्पादन करने को विज्ञानियों को सलाह दी और किसानों से परम्परागत खेती से हटकर मोटे अनाज रागी, मडुआ, कोदो, बाजरा, चीना की खेती करने का आह्वान किया।

उन्होनें बदलते समय के अनुसार जलवायु अनुकूल खेती करने पर जोर दिया। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा.डी.आर.सिंह ने कहा कि गया जिला में मोटे अनाज एवं शुष्क क्षेत्रों के लिए उद्यानिक फसलो की काफी संभावना है। उन्होनें कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र मानपुर गया प्रक्षेत्र में उन्नत प्रभेद के कटहल, जामुन, आंवला, बैर एवं बेल का मातृ पौधशाला की स्थापना लगाए जाने को संबधित विज्ञानियों को निर्देशित किया।

कुलपति ने कहा कि सामुदायिक रेडियो स्टेशन से कृषक मंच, भोरे-भिंसारे, स्वस्थ रहे हम एवं मगही मंच कार्यक्रम का प्रसारण होना तय है। समारोह बीएयू के शिक्षा प्रसार निदेशक डा.आर.के.सोहाने, कृषि मगध प्रमंडल के संयुक्त निदेशक सुधीर कुमार, आईसीएआर पटना के प्रधान विज्ञानी डा.अमरेन्द्र कुमार, अटारी जोन-4 के पटना के विज्ञानी, पूसा के वरीय सस्यविद् डा.आर.के.जाट ने संबोधित किया और अपने अनुभव व विचार को किसानों के बीच साझा किया।

मौके पर आगत अतिथियों का स्वागत व धन्यवाद ज्ञापन केन्द्र के वैज्ञानिक सह प्रधान ई.मनोज कुमार राय ने किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में आमस गया के प्रभारी सह मुख्य विज्ञानी डा.एस.बी.सिंह, डा.अशोक कुमार, सुनिल कुमार, नेहा देवी, डा.अनिल कुमार एवं मो.जाकिर हुसैन की भूमिका सराहनीय बताया गया।