‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री, 47 लोगों की सुनी समस्यायें, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पटना

DESK : मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज 4 देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए। ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे 47 लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए। आज ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, वित्त विभाग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग, सूचना प्रावैधिकी विभाग, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग, श्रम संसाधन विभाग तथा आपदा प्रबंधन विभाग से संबंधित मामलों पर सुनवाई हुयी।

‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मधेपुरा जिला से आए एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में विशेष चिकित्सकों की कमी है, इसको लेकर इलाज में दिक्कत होती है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। गोपालगंज जिला से आये एक छात्र ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि मैंने वर्ष 2018 में मैट्रिक की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास किया था लेकिन अभी तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मुजफ्फरपुर जिला से आयी एक छात्रा ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि मैंने वर्ष 2018 में मैट्रिक की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास की है लेकिन प्रोत्साहान राशि अभी तक नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बांका जिला से आयी एक महिला ने कहा कि मेरे पति का निधन वर्ष 2021 में कोरोना से हो गया था लेकिन अनुग्रह राशि अभी तक नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को इस पर समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। भोजपुर जिला से आयी एक महिला ने कहा कि विद्यालय में कार्यरत मेरे पति की मृत्यु होने के बाद अनुकंपा के आधार पर नौकरी अभी तक नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने मामले में संबंधित विभाग के अधिकारियों को जांच कर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। पूर्वी चंपारण जिला से आये एक व्यक्ति ने बाढ़ के दौरान राहत कार्य में हुयी अनियमितता की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सीवान जिला से आये एक व्यक्ति ने महादलित टोला में सामुदायिक भवन के निर्माण के संबंध में मुख्यमंत्री से गुहार लगाई। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सारण जिला से आये एक छात्र ने स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिये गये ऋण में बैंक द्वारा ज्यादा ब्याजदर चार्ज किये जाने की शिकायत मुख्यमंत्री से की। मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

अररिया जिला से आयी एक महिला ने मुख्यमंत्री से आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका की बहाली में अनियमितता की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया। दरभंगा जिला से आयी एक महिला ने अपने दिवंगत पति के एरियर बकाया राशि के लंबित भुगतान को लेकर मुख्यमंत्री से गुहार लगायी। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। दरभंगा जिला से आये एक अन्य व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से शिकायत करते हुये कहा कि पटना के पी०एम०सी०एच० में कार्यरत उनके पिता के निधन के बाद उनके स्थान पर दूसरे व्यक्ति द्वारा फर्जीवाड़ा कर नौकरी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। औरंगाबाद जिला से आयी एक महिला ने कहा कि मैं एक दिव्यांग महिला हूँ, आवागमन में काफी दिक्कत होती है, मुझे ट्राई साइकिल उपलब्ध करायी जाय। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को शीघ्र ट्राई साइकिल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, समाज कल्याण मंत्री श्री मदन सहनी, शिक्षा मंत्री श्री चंद्रशेखर, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री श्रीमती अनिता देवी, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री श्री संतोष कुमार सुमन, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री मो० जमा खान, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री श्री सुमित कुमार सिंह, सूचना प्रावैधिकी मंत्री श्री मो0 इसराईल मंसूरी, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय, आपदा प्रबंधन मंत्री श्री शाहनवाज, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक श्री आर०एस० भट्टी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव / प्रधान सचिव / सचिव, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, पटना के जिलाधिकारी श्री चंद्रशेखर सिंह तथा वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा उपस्थित थे।