संविधान विरोधियों के चंगुल से संविधान को मुक्त कराने का आ गया है समय : दीपंकर भट्टाचार्य

पटना

डा भीमराव आंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर नागरिक संवाद का आयोजन

भाजपा की हार सुनिश्चित करने का अभियान चलाएगा नागरिक समाज

स्टेट डेस्क/पटना : संविधान निर्माता डा भीम राव आंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर शनिवार,13 अप्रैल को हड़ताली मोड़ स्थित विधायक सत्येदव राम के आवास पर ‘लोकतंत्र बचाओ-संविधान बचाओ’ नागरिक संवाद का आयोजन किया गया. नागरिक संवाद के मुख्य अतिथि भाकपा-माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य थे.

उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता अब खुलकर कह रहे हैं कि 400 पार वाला बहुमत उन्हें संविधान बदलने के लिए चाहिए. अब मोदी कह रहे हैं कि आंबेडकर भी आ जाएं तो संविधान को खत्म नहीं कर पाएंगे. संविधान निर्माता का नाम संविधान खत्म करने वाले के रूप में लेने जैसा अहंकार मोदीजी ही दिखा सकते हैं. बाबासाहब ने सही कहा था कि संविधान किन लोगों के हाथ में है, उसी पर बहुत कुछ निर्भर करेगा. समय आ गया है कि संविधान को संविधान विरोधियों के चंगुल से मुक्त करना ही होगा.

उन्होंने आगे कहा कि आज जब भारत के सबसे निर्णायक चुनावी जंग में संवैधानिक लोकतंत्र का भविष्य दांव पर लगा हुआ है, हमें आंबेडकर की क्रांतिकारी विरासत से ताकत और प्रेरणा लेने की जरूरत है. बाबा साहेब अंबेडकर ने न सिर्फ हमें संविधान और आरक्षण दिया, बल्कि उन्होंने हमें राजनीति में भक्ति के खतरों से भी आगाह किया था.

इसे उन्होंने तानाशाही का नुस्खा बताते हुए कहा था कि अगर हिंदू राष्ट्र हकीकत बन गया तो हम पर बहुत बड़ी मुसीबत आएगी. डा. आंबेडकर की जयंती मनाते हुए उनके विचारों को आत्मसात करना है और संविधान और भारत के लोकतांत्रिक भविष्य की रक्षा के लिए पूरे समर्पण और ताकत से काम करने की जरूरत है.

नागरिक संवाद में जाने माने सामाजिक कार्यकर्ता महंथ मांझी, इंजीनियर ओम प्रकाश मांझी, अमित कुमार, रजनीश उपाध्याय आदि लोगों ने भी अपनी बातें रखीं और कहा कि आज सभी लोकतंत्र पसंद नागरिकों को एकजुट होकर संविधान की रक्षा की लड़ाई लड़नी है.

लोकसभा के हो रहे चुनाव में इस बात की गांरटी करनी है कि भाजपा और उसके गठबंधन की बिहार में करारी शिकस्त हो. भाजपा को हराने के लिए पटना का नागरिक समाज ‘नो वोट टू बीजेपी’ कंपेन भी चलाएगा. नागरिक समाज ने बिहार की सभी सीटों पर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को विजयी बनाने का भी संकल्प लिया.

मौके पर एआइपीएफ के पीएस महाराज व विश्वनाथ चौधरी, इंसाफ मंच के लखन चौधरी, आइलाज की मंजू शर्मा, भाकपा-माले विधायक सत्यदेव राम, गोपाल रविदास, रसोइया संघ की नेता सरोज चौबे, भाकपा-माले के वरिष्ठ नेता केडी यादव, अभ्युदय, सुधीर बोस, जितेन्द्र कुमार, संजय यादव, अनय मेहता, राखी मेहता, समता राय, आर एन ठाकुर, एस के शर्मा, एडवोकेट राजाराम सहित बड़ी संख्या में छात्र-युवा, अधिवक्ता और अन्य बुद्धिजीवी उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन एआइपीएफ के कमलेश शर्मा ने किया.