एमएसएमई एवं एनटीपीसी के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय सीपीएसई स्तरीय वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

पटना

पटना, डेस्क : एम.एस.एम.ई- विकास कार्यालय, पटना, एम.एस.एम.ई मंत्रालय, भारत सरकार एवं पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, पूर्वी क्षेत्र -1, मुख्यालय के संयुक्त तत्वावधान में दिनांक दो दिवसीय सीपीएसई स्तरीय वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का आज उद्घाटन पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के क्षेत्रीय मुख्यालय प्रांगण में किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन मंत्री, उद्योग विभाग, बिहार सरकार, समीर कुमार महासेठ के द्वारा किया गया। उद्घाटन करते हुए उन्होंने बिहार में एम.एस.एम.ई उद्यमों के लिए प्रचुर संभवनाओं पर बल दिया। साथ ही केंद्रीय उपक्रमों द्वारा कुल खरीदारी में सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों की हिस्सेदारी सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक, श्री प्रदीप कुमार, आईईडीएस ने की। मौके पर उन्होने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उद्यमियों को अपने वार्षिक खरीद नीति के तहत केन्द्र सरकार के सभी उपक्रमों एवं विभागों को निर्धारित 25% सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से क्रय के निर्धारित लक्ष्य का वर्णन किया, जिसके अंतर्गत महिला एवं एस सी, एस टी उद्यमियों के लिए विशेष प्रावधान को प्रमुखता से बताया। उन्होंने कहा न कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बने रहने के लिए आज एम.एस.एम.ई को आधुनिकीकरण करने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर पावर पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, पूर्वी क्षेत्र के मुख्यालय के मुख्य महाप्रबंधक उत्पल शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे एवं उन्होंने अपने उद्बोधन में पावर ग्रिड द्वारा सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से क्रय की जाने वाली वस्तुओं का विवरण दिया। उन्होंने सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से पावर ग्रिड के विश्वसनीय वेंडर के रूप में निबंधन होने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबंधक, मनोज कुमार, बिहार महिला उद्योग संघ की उपाध्यक, इंदु अग्रवाल एवं लघु उद्योग भारती, बिहार चैप्टर के महासचिव सुमन शेखर भी उपस्थित रहे एवं उन्होंने अपने-अपने विचार रखें। कार्यक्रम में पावर ग्रिड के अतिरिक्त एन टी पी सी, आईओसीएल, बरौनी रिफाइनरी, हिन्दुस्तान उर्वरक बरौनी, एन एस आई सी, एनटीपीसी, नवीनगर एवं भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों ने भी भाग लिया एवं अपनी-अपनी खरीद नीति के बारे में पावर प्वाइंट के माध्यम से तकनीकी सत्र में विस्तार से विवरण दिया और उद्यमियों के साथ बी टू बी सत्र में भी सहभागी रहें।

उद्यमियों को वेंडर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में एवं इस विभाग द्वारा की जाने वाली क्रय में सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों को मिलने वाले अवसर पर विस्तार से बल दिया। कार्यक्रम का संचालन कार्यालय के सहायक निदेशक, संजीव कुमार वर्मा ने किया। कार्यक्रम में कार्यालय के सहायक निदेशक, गोपाल कुमार सिन्हा ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से सार्वजनिक खरीद नीति-2012 (Public Procurement Policy-2012) पर विस्तृत विवरण दिया। कार्यालय के सहायक निदेशक, सम्राट एम. झा ने एम.एस.एम.ई मंत्रालय के पीएमएस योजना पर जानकारी दी एवं धन्यवाद ज्ञापन भी पारित किया।