पूर्णिया : मजदूर से मालिक बनने का रास्ता है स्टार्टअप…भारतीय रिजर्व बैंक पटना द्वारा आज गुरुवार को सूक्ष्म लघु एवं मध्यम वर्ग के उद्यमियों के लिए जिले में एक बैठक का आयोजन किया गया… पढ़ें पूरी खबर

पूर्णियाँ

इस बैठक में लगभग 150 स्थानीय उद्यमियों द्वारा काफी संख्या में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया। इन उद्यमियों में पूर्णिया जिले के विभिन्न स्टार्टअप के उद्यमी भी शामिल थे।

पूर्णिया:- 08 मार्च(राजेश कुमार झा)बैठक का उद्घाटन भारतीय रिजर्व बैंक पटना के क्षेत्रीय निदेशक श्री सुजीत कुमार अरविंद के द्वारा किया गया। इस बैठक में श्री कुन्दन कुमार, जिला पदाधिकारी पूर्णिया भी उपस्थित थे।साथ ही बैठक में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष,भारतीय स्टेट बैंक के उप महाप्रबंधक, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक, अग्रणी बैंक प्रबंधक पूर्णिया एवं संबंधित बैंकों तथा संस्थानों के वरीय अधिकारिगण उपस्थित थे। बैंठक को संबोधित करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक पटना के क्षेत्रीय निदेशक ने सूक्ष्म लघु एवं मध्यम वर्ग के लिए भारत सरकार एवं भारतीय रिजर्व बैंक की योजनाओं एवं पहलों के बारे में गहन जानकारी दी गई।

उन्होंने बैंक कर्मियों और उद्यमियों को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आपसी सहयोग से काम करने और उनके सामने आने वाली समस्याओं और चुनौतियों के लिए व्यावहारिक समाधान विकसित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया। देश के विकास में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम व्यवसायों के अहम योगदान की चर्चा करते हुए बैठक में मौजूद संबंधित बैंकों के प्रतिनिधियों द्वारा भी उद्यमियों को विभिन्न उत्पादों की जानकारी दी गई।

बैठक के दौरान बैंकों के सहयोग से इच्छुक अनौपचारिक सूक्ष्म उद्यमों को उद्यम अशिष्ट प्लेटफार्म पर पंजीकृत करने की सुविधा भी प्रदान की गई। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित प्रतिभागियों ने बैंक से जुड़ी अपनी शिकायतों को साझा किया जिसका उपयुक्त समाधान बैंक कर्मियों द्वारा दिया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री कुन्दन कुमार (भा०प्र०से०) जिला पदाधिकारी पूर्णिया द्वारा सभी उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक को धन्यवाद दिया गया की टाउनहॉल कार्यक्रम का आयोजित किया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि पूर्णिया की धरती किसी भी मिशन को पूर्णता की ओर ले जाने के लिए बेहतरीन जगह है। पूर्णिया के लोग झुझरू है और अपने संघर्ष से किसी भी चीज को हासिल करने की क्षमता रखते हैं। जिला पदाधिकारी द्वारा सभी बैंकों से कहा गया कि पॉजिटिव सोच के साथ पूर्णिया के उद्यमियों का आप साथ दे जिससे इनके सपनों को उड़ान मिल सके । जिला पदाधिकारी द्वारा कोविड लॉकडॉउन के समय के एक मजदूर अर्चना जी के मजदूर से मालिक बनने की कहानी के साथ उद्यमियों को प्रोत्साहित किया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी लोग अपनी प्राण सकती, नई सोच तथा बैंकों के सहयोग से आगे बढ़ सकते हैं तथा लोगो को रोजगार पैदा करने वाला बना सकते हैं। ऐसा तभी होगा सब सभी लोग पॉजिटिव माइंडसेट के साथ सामूहिक रूप से प्रयास करें। जिला पदाधिकारी द्वारा पूर्णिया जिले के स्टार्टअप पूर्णिया के तहत आगे बढ़ रहे उद्यमियों की सफलता की कहानी बताया गया। इसी क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा हाउस ऑफ़ मैथिली , मखाना एक्सपोर्ट, श्रीदेव प्राइवेट लिमिटेड आदि के बारे में बताया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि हम सभी को संकल्प लेना होगा कि यह के नए उद्यमियों को हैंडहोल्डिंग कर आगे बढ़ाना होगा । जिला पदाधिकारी द्वारा अपने संबोधन में बताया गया कि हम पूर्णिया में उद्योग के लिए इकोसिस्टम को विकसित करना होगा।

मानसिक जंजीर को तोड़ खुद को विश्व स्तर पर लाए युवा उद्यमी:- जिलाधिकारी,

उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए बेहतर इकोसिस्टम बनने पर जोर:-जिलाधिकारी,

जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित उद्यमियों को बताया गया की आज आपको आगे बढ़ने के लिए सरकार विभिन्न तरह की योजनाएं ला रही है आपको बस अपने सपनो को मेहनत के साथ आगे बढ़ाना है। जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि पूर्णिया जिले में अभी तक 130 करोड़ से ज्यादा का निवेश आ गया है। पूर्णिया के उद्यमियों को सहयोग करने के लिए असीमित संसाधन उपलब्ध है । सभी को इसका उपयोग आगे बढ़ने के लिए उपयोग करना होगा। जिला पदाधिकारी द्वारा सभी उद्यमियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा गया कि आप सभी लोग सबल है,सक्षम है बस अपने मानसिक जंजीर को तोड़ने की जरूरत है। आप सभी विश्व स्तर पर पहचान बना सकते हैं। बैठक के क्रम में स्वीप कोषांग पूर्णिया द्वारा आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के मद्देनजर मतदाताओं कोअपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सेल्फी पॉइंट के माध्यम से जागरूक किया गया। ताकि मतदान की तिथि को मतदाता अपने बूथ पर जाकर निश्चित रूप से मतदान करें।