जिला पदाधिकारी के द्वारा रोहतास जिले में लोधा/लोधी समुदायों के बारे में कराये जा रहे सर्वेक्षण कार्यों की समीक्षात्मक बैठक

बिहार सासाराम

Sasaram, arvind kumar singh: जिला पदाधिकारी रोहतास धर्मेंद्र कुमार के द्वारा रोहतास जिले में लोधा/लोधी समुदायों के बारे में कराये जा रहे सर्वेक्षण कार्यों की समीक्षात्मक बैठक की गयी जिसमें उप विकास आयुक्त, रोहतास, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, रोहतास भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण विभाग के प्रतिनिधि एवं सभी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

उक्त बैठक में रोहतास जिले में सर्वेक्षण के दौरान लोधा/लोधी समुदायों के पाये जाने आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी तो बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों एवं प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों के द्वारा बताया गया कि इस जिले में लोधा/लोधी समुदाय के व्यक्ति/परिवार संज्ञान में नहीं पाये गये। ज्ञात हो की भारतीय मानव विज्ञान के द्वारा लोधा/लोधी समुदाय के व्यक्तियों के बारे में उनके जीवन यापन, रहन/सहन, क्षेत्रों में पाए जाने संबंधी भौगोलिक स्थिति इत्यादि का सर्वेक्षण किया जा रहा है। इस निमित जिला पदाधिकारी द्वारा विशेष पागल कर इन समुदायों के व्यक्तियों का सर्वेक्षण हेतु पूर्व में भी निर्देश दिए गए है।

समीक्षोंपरान्त निम्नांकित निदेश दिया गया

  1. बैठक में बताया गया की इस समुदाय के संबंध में रोहतास जिलांतर्गत बाते संज्ञान में नहीं आई है। इस हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि उक्त आशय का एक प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें कि इस जिले में लोधा/लोधी समुदाय के कोई व्यक्ति अभी तक संज्ञान में नहीं पाये गये है।