मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में बढ़ोत्तरी की घोषणा

दिल्ली

सेंट्रल डेस्क : केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार नए वित्त वर्ष आने से पहले बड़ा तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा दिया है।

केंद्र सरकार डीए को 3 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया है। इस बारे में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अंतिम फैसला लिया गया है। बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 01 जनवरी 2022 से मिलेगा। अब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया गया है. इससे पहले 31 फीसदी का प्रावधान था।

महंगाई की मार से बचाने के लिए सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनकी सैलरी/पेंशन में यह कंपोनेंट जोड़ा गया है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) डीए रिवाइज करती है. इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी किया था।

बता दे इस फैसले से एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ मिलने वाला है। केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 50 लाख से ज्यादा है और 65 लाख पूर्व केंद्रीय कर्मचारी पेंशन पा रहे हैं।

यह भी पढ़े..