जादुई है प्रधानमंत्री की नई शिक्षा नीति, विश्वगुरु की तरफ अग्रसर भारत

दिल्ली

-NEP की तीसरी वर्षगांठ पर जश्न

DESK : देश भर में 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की तीसरी वर्षगांठ धूम धाम से मनाई जा रही है। इस मौके पर केंद्रीय विद्यालय की प्रिंसिपल शोभा शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति का जादुई परिणाम देखने को मिल रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया की प्रधानमंत्री की कार्यकुशलता और योजनाएं इन बातों को दर्शाती हैं कि शिक्षा को लेकर हमारी प्रतिबद्धता और संकल्प को पुनः स्थापित करने का सुनहरा अवसर है।

हिंडन एयर फोर्स “केवी- 1” की प्रिंसिपल शोभा शर्मा ने इस बात पर भी जोर दिया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति परिवर्तनात्मक, समावेशी और भविष्यनिर्माण करने वाली है, जो छात्रों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी और उन्हें आने वाले समय में समाज में महत्वपूर्ण योगदान करने के लिए तैयार करेगी।

देशभर के केंद्रीय विद्यालय NEP की तीसरी वर्षगांठ को गौरवान्वित होकर मना रहे हैं। केवी नंबर 1 हिंदन ने कविता पाठन प्रतियोगिता, कहानी सुनाने, पोस्टर बनाने, गणित मेला, विज्ञान प्रदर्शनी, शिक्षकों की एफएलएन पर कार्यशाला, टीएलएम और आईसीटी के उपयोग पर चर्चा और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं आयोजित की थीं। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति और विद्यालय में इसके लागू होने के तरीके के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

28 जुलाई को केवी नंबर 1 एएफएस हिंदन में एक प्रेस मीट आयोजित की गई जिसमें अकादमिक जगत, छात्र और मीडिया ने मिलकर इस अवसर को मनाया। उत्तर प्रदेश की शिक्षा विभाग से एमएस रुचि, श्री मनोज ठाकुर, प्रिंसिपल डीएवी पब्लिक स्कूल सहीबाबाद, और विभिन्न मीडिया हाउसेस से प्रतिनिधियां प्रेस मीट में उपस्थित थीं। सम्मेलन की अध्यक्षता स्थल की प्रिंसिपल मिस शोभा शर्मा ने की। छात्र भी मीट में भाग ले रहे थे और उन्होंने मीडिया के साथ आत्मविश्वास के साथ बातचीत की।

डीएवी पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल मनोज ठाकुर ने बताया कि कैसे चीजों को प्रैक्टिस बेस्ड बनाने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बजाय रट्टा मारने के चीजों को समझने, जानने, सीखने और करने पर जोर दिया जाता है। उत्तर प्रदेश की शिक्षा विभाग से शामिल हुईं रुचि ने चर्चा की कि कैसे NEP को उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शामिल किया गया है और किस तरह इसके बेहतरीन प्रभाव देखने को मिल रहे हैं।

सम्मेलन के अंत में श्रीमती शोभा शर्मा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्रमुख पहलुओं, प्रमुख मील के पत्थरों, और पिछले तीन वर्षों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। शोभा शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने उद्यमशीलता, नवाचार, अनुसंधान, बहु-विषयी शिक्षा, और व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। यह उन प्रमुख परिवर्तनों में से हैं जिसने भारत को NEP 2020 के तहत सुपरपावर में परिवर्तित करने की तरफ बढ़ रही है।

जब मीडिया ने शिक्षण विधि में आई परिवर्तनों के बारे में पूछा, तो उन्होंने उत्तर दिया कि केवी नंबर 1 हिंडन लगातार राष्ट्रीय शिक्षा नीति में निर्धारित बेंचमार्क्स को प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है। इसके तहत अनुभवात्मक सीखने, सामर्थ्य आधारित शिक्षण, खिलौने के आधार पर शिक्षाशास्त्र और अन्य गतिविधियों पर जोर दिया जा रहा है, जिससे प्रत्येक छात्र की अद्वितीयता को बाहर लाया जा सके।

NEP के तहत प्राथमिक स्तर पर की जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में एक प्रश्न पर शोभा शर्मा ने कहा कि विद्यालय एफएलएन को लागू कर रहा है और “हैप्पी रीडिंग हाउर” का परिचय करके छात्रों में पढ़ने की आदत को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह कार्य शिक्षकों, माता-पिता और दादा-दादी की मदद से दोतरफा किया जा रहा है। विद्यालय में समग्र प्रगति रिपोर्ट कार्ड पर बहुत काम किया जा रहा है। एक बैच को पहले ही एच.पी.सी. में उल्लेखित मापदंडों के आधार पर मूल्यांकित किया जा चुका है।