चंपारण : आधुनिक जीवन शैली ने प्रगति के साथ दे रही बीमारियां: डॉ कुमार मृत्युंजय

मोतिहारी

मोतिहारी/ राजन द्विवेदी। जिस व्यक्ति का शारीरिक मानसिक एवं सामाजिक स्वास्थ्य तीनों ठीक है वही व्यक्ति पूर्ण रूप से स्वस्थ कहा जा सकता है। जिस आधुनिक जीवन शैली ने हमें प्रगति के पथ पर अग्रसर किया है, वही उसने अनेकों बीमारियों का जन्म दिया है। अधिकांश बीमारियां हम लोग खुद अर्जित की है। वैकल्पिक चिकित्सा के माध्यम से हम अनेक बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। उक्त बातें भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी मोतिहारी में आयोजित रोटरी क्लब मोतिहारी तथा रेड क्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सेमिनार में चिकित्सा शिविर में नई दिल्ली से आए हुए डॉ कुमार मृत्युंजय ने कहा।

दिल्ली, कोलकाता,हिसार झांसी इत्यादि शहरों के प्रमुख संस्था हीलिंग हैंड द्वारा आयोजित सेमिनार में आए हुए लोगों का स्वागत करते हुए रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष इं विभूति नारायण सिंह ने कहा की आधुनिक जीवन शैली में बीमारियों के साथ-साथ शरीर में दर्द,गर्दन के दर्द सर्वाइकल का दर्द, कमर का दर्द इत्यादि प्रमुख रूप से बड़े हुए हैं और एक स्वस्थ चिकित्सा विधि से इन सब को दूर करके आराम पाया जा सकता है।

ऐसे में डॉ मृत्युंजय के द्वारा यहां के लोगों का प्रत्येक माह में जांच व उपचार करते हुए स्वस्थ जीवन शैली जीने की प्रशिक्षण दी जाएगी। आज के हुए शिविर के मुख्य अतिथि के रूप में प्रसाद रत्नेश्वर प्रसिद्ध रंगकर्मी एवं पूर्व जिला रेड क्रॉस के राज्य प्रतिनिधि ने बताया कि राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चिकित्सक डॉ कुमार मृत्युंजय पूर्वी चंपारण के सोनम बैध राज बद्रीनारायण के सुपुत्र है। यहां की मिट्टी से लगाव इनको दिल्ली से मोतिहारी खींच लाया है। यह स्वागत योग्य कदम है। उनके कार्यों से यहां के लोगों को लाभ मिलेगा।

आज के शिविर में रेड क्रॉस सोसाइटी के डॉ पुष्पा किशोर, महेश प्रसाद सिन्हा, अंगद सिंह, संजय जयसवाल रोटरी क्लब मोतिहारी के मनीष कुमार, विनोद कुमार विकास कुमार सहित भारत विकास परिषद के पुतुल रानी विमला पांडे तथा कई गणमान्य पुरुष और महिलाएं उपस्थित रहे। शिविर में महिला चिकित्सक फिजियोथेरेपिस्ट डॉ रश्मि आनंद ने अनेकों महिलाओं की जांच की और दर्द से छुटकारा पाने का उपाय बताया। शिविर के समापन पर रेड क्रॉस के वरीय सदस्य दिलीप कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए उम्मीद जताई कि आगे ऐसे कार्यक्रम होता रहेगा और यहां के लोगों को इसका लाभ मिलता रहेगा।