Uttarakhand Chunav : कांग्रेस ने जारी की 53 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, पढ़ें किसको मिला टिकट

Politics उत्तराखंड

सेंट्रलडेस्क। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 53 प्रत्याशियों की पहली सूची राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक ने शनिवार देर रात प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की। आपको बतातें चलें कि राज्य में सीएम के दावेदार माने जाने वाले पूर्व सीएम हरीश रावत के रामनगर से चुनाव लड़ने की चर्चा है जबकि रंणजीत सिंह रावत को सल्ट से मैदान में उतारा जा सकता है।

क्योंकि शनिवार को इन दोनों सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर अभी फैसला नहीं हो सका है। बताया जा रहा है कि हरीश रावत अपने लिए सुरक्षित सीट चाहते हैं। क्योंकि 2017 के विधानसभा चुनाव से उन्होंने दो सीटों से चुनाव लड़ा था और वह दोनों ही सीटों से चुनाव हार गए थे।

2017 के विधानसभा चुनाव हरीश रावत की अगुवाई में लड़े गए। लेकिन कांग्रेस राज्य की सत्ता से बाहर हो गई। वहीं दो सीटों से चुनाव हारने के बाद हरीश रावत की सियासी ताकत भी राज्य में कम हुई और उनके विरोधियों को निशाना साधने का मौक भी मिला।

पहली लिस्ट में गणेश गोदियाल को श्रीनगर विधानसभा सीट से, जबकि बीजेपी का दामन छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामने वाले पूर्व मंत्री यशपाल आर्य को बाजपुर तथा उनके बेटे संजीव आर्या को नैनीताल से टिकट दिया है।

कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में सभी नौ मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है। पहली सूची में तीन महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह को उनकी परंपरागत सीट चकराता से, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल को जागेश्वर तथा दिग्गज नेता रहीं इंदिरा हृदयेश के बेटे सुमित हृदयेश को हल्द्वानी से टिकट दिया गया है। वहीं खटीमा सीट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ पार्टी ने भुवन चंद्र कापड़ी को मैदान में उतारा है।