उत्तराखंड : गंगोत्री धाम के खुले कपाट, शुरू हुई चार धाम यात्रा

News उत्तराखंड धर्म

स्टेट डेस्क। अक्षय तृतीया के दिन मंगलवार को विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ वैदिक मंत्रोच्चराण एवं पूजा-अर्चना के साथ खोल दिए गए। देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ गंगोत्री धाम के कपाट 11:15 बजे और यमुनोत्री के कपाट दोपहर 12:15 बजे खोले गए।

साथ ही दोनो धामों के कपाट खुलने के बाद चारधाम यात्रा का भी विधिवत शुभारंभ हो गया। वहीं केदारनाथ धाम के कपाट छह मई और बदरीनाथ धाम के कपाट आठ मई को खुलेंगे। गंगोत्री धाम में विशेष पूजा-अर्चना के लिए अपनी पत्नी गीता धामी सहित पहुंचे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मां गंगा के दर्शन करने के साथ ही सबसे पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से करवाई।

इस मौके पर धामी ने कहा कि इस बार चार धाम यात्रा ऐतिहासिक होगी क्योंकि कोविड के कारण पिछले दो साल से यह बाधित रही थी। हालांकि अभी चार धामों के लिए तीर्थयात्रियों की सीमा तय नहीं हुई है। मीडिया से बात करते हुए धामी ने कहा कि अभी प्रतिदिन की कोई लिमिट तय नहीं की गई है, यात्रियों की संख्या बढ़ी तो उसको देखते हुए इस बारे में कुछ तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…