पूर्णिया : बायसी अनुमंडल में दो जनसंवाद कार्यक्रम में बोले डीएम कुंदन कुमार, युवाओं को कृषि आधारित उद्योगों के विकास कर रोजगार सृजन करने और खुद के विकास करने पर ध्यान देना चाहिए…पढ़ें पूरी खबर

ट्रेंडिंग


पूर्णिया (राजेश कुमार झा) : आज बुधवार को जिला प्रशासन पूर्णिया द्वारा बायसी अनुमंडल अंतर्गत प्रखंड बैसा के पंचायत मालोपाड़ा के पंचायत सरकार भवन में और प्रखंड अमौर के पंचायत दलमालपुर के पंचायत भवन में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की गरिमामई उपस्थिति में आयोजित किया गया।

जन संवाद कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक तथा उप विकास आयुक्त द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया। दोनों पंचायत में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में संबंधित विभागीय पदाधिकारी ने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

सर्वप्रथम अपर समाहर्ता श्री के डी प्रौज्ज्वल द्वारा जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं से हुए विकास एवं बदलाव पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अभी हाल ही में एक लाख बीस हजार से अधिक शिक्षकों की बहाली की है। शिक्षित बेरोजगार युवकों को सरकार नौकरी दे रही है।
शिक्षा, स्वास्थ्य ,सड़क ,बिजली तथा कृषि एवं मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से युवा वर्ग लाभ प्राप्त कर स्वरोजगार स्थापित कर दूसरे को रोजगार दे रहे हैं। अपर समाहर्ता द्वारा बताया गया कि जीविका से जुड़कर जीविका दीदियों के द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति में बेहतर सुधार किया गया है ,जो एक दूसरे के लिए प्रेरणा के पात्र हैं। सरकार द्वारा कृषि उत्पादन के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की योजनाएं चल रही है आज हम खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर हैं।

पुलिस अधीक्षक श्री अमीर जावेद ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार के द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। बिहार सरकार द्वारा सरकारी सेवाओं में महिलाओं को 35% आरक्षण देने का काम किया है ।पूर्णिया जिले के सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क कार्यरत है।
पहले महिलाएं अपनी समस्या को लेकर थाने जाने में संकोच करती थी इसी को ध्यान में रखकर महिला हेल्प डेस्क बनाया गया है जो की महिला सशक्तिकरण का परिणाम है।

आगे उन्होंने बताया कि वर्तमान हो रहे विकास के फलस्वरूप आम लोगो की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है तथा अधिकांश वित्तीय लेनदेन का कार्य ऑनलाइन के माध्यम से किया जा रहा है। जिसमें साइबर अपराधी भी सक्रिय हैं। यदि आपके खाते से राशि में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी आती है तो शीघ्र नेशनल साइबर क्राइम नंबर 1930 पर डायल करें, आपका पैसा गड़बड़ाने से रुक जाएगी।इसके लिए जिले में साइबर थाना संचालित है।

सरकार द्वारा लोगो को शीघ्र सुविधा हेतु किसी भी प्रकार की समस्या आने पर 112 नंबर पर डायल करें वहां 10 मिनट में आपके पास वाहन पहुंच जाएगा सभी थानों में 112 नंबर की वहां मौजूद रहेगी जो सत प्रतिशत काम समय पर करेगी। इसका विस्तार पंचायत स्तरों पर भी किया जा रहा है।

उक्त दोनों पंचायत में बेहतर कार्य करने वाली जीविका समूह की दीदियों ने अपने आर्थिक स्थिति में किस प्रकार सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर अपने आजीविका में बेहतर बदलाव लाया है इस अनुभव को जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान बताया गया।

प्रगतिशील किसान अमौर श्री सचिन कुमार एवं धर्मेंद्र विश्वास, अजमुद्दीन द्वारा खेती तथा सब्जी एवं मछली तथा मशरूम की खेती सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर कर रहे हैं। इससे होने वाले फायदे तथा अपने अनुभव को साझा किया गया।

प्रगतिशील उद्यमी श्री अजमर रव्वानी द्वारा बताया गया कि मैं मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ लेकर रेडीमेड गवर्नमेंट फैक्ट्री खोला हूं और 5 लोगों को रोजगार भी दिया हूं। साल में मुझे ₹6 लाख फायदा होता है। इन्होंने शिक्षित बेरोजगार युवकों से मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से जोड़कर ईमानदारी पूर्वक कार्य करें तो फायदा भी होगी।और बेरोजगार को रोजगार भी उपलब्ध होगी।

प्रगतिशील किसान अमौर श्री सचिन कुमार द्वारा बताया गया कि मैं 2018 से मशरूम की खेती करते आ रहा हूं। इनके द्वारा मशरूम उत्पादन की विधि एवं उत्पादन से फायदा तथा इसके सेवन से होने वाले फायदे के बारे में विस्तार से बताया गया और किसानों से मशरूम की खेती करने के लिए जागरूक भी किया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए कहा गया कि जनसंवाद कार्यक्रम का उद्देश्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं का फलाफल देखना तथा इसमें बेहतरी हेतु आपसे सुझाव प्राप्त करना है।

जिला पदाधिकारी द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से कहा गया कि सरकार द्वारा जो भी निर्माण कार्य किया जा रहा है यह आप सभी लोगो को सुविधा देने के लिए है, इसलिए आप सभी को इनका ख्याल रखना चाहिए एवं देखना चाहिए की किसी प्रकार की नुकसान नही होने पाए ।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि किसानो को सिर्फ आम तरीके से खेती बाड़ी नही करनी चाहिए। उन्हे अपने आय का स्रोत बढाने वाली खेती की तरफ भी ध्यान देना चाहिए।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि हम सभी को आने वाली पीढ़ी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। नई पीढ़ी के हम कैसे बेहतर भविष्य दे सकते हैं इस पर सोचना होगा। एक बेहतरीन युवा पीढ़ी रचने का कार्य हम सभी को इन बच्चो को सही एवं ससमय शिक्षा, उत्कृष्ट स्वस्थ्य सुविधा उपलब्ध कराकर करना होगा।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया की सभी युवाओं को कृषि आधारित उद्योगों के विकास कर रोजगार सृजन करने और खुद के विकास करने पर ध्यान देना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम में स्टॉल लगाकर लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया और दवा वितरण के साथ-साथ स्वस्थ रहने हेतु जागरूक किया गया किया गया।

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त श्रीमती साहिला (भा०प्र०से०) सिविल सर्जन, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जीविका, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी , संबंधित विभागीय पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता तथा अनुमंडल पदाधिकारी एवं डीसीएलआर बायसी एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारिगण मौजूद थे।