बिहार: 11.50 लाख के जाली नोट संग 4 तस्कर गिरफ्तार, कारोबारी को नोटों की सप्लाई करने आ रहे थे मुजफ्फरपुर

ट्रेंडिंग

स्टेट डेस्क: सोमवार की सुबह मोतीपुर थाना क्षेत्र के महमदपुर बलमी गांव के पास नोट तस्कर को असम नंबर की सफेद कार से दबोचा गया। तलाशी के दौरान इनके पास से 11.50 लाख रुपये को जाली नोट बरामद हुए। इसे नेपाल के रास्ते बिहार लाया गया था। छपरा (सारण) में डिलीवरी के बाद मुजफ्फरपुर में इसकी डिलीवरी करनी थी।

इस बीच पुलिस को इसकी भनक लग गयी और एसडीपीओ सरैया के नेतृत्व में टीम ने चार तस्कर को जाली भारतीय मुद्रा के साथ दबोच लिया। मोतीपुर थानेदार के बयान पर मुजफ्फरपुर के सरैया थाना क्षेत्र के बखरा निवासी मो. आलम, छपरा के अमनौर थाना क्षेत्र के मदरौली निवासी राजू सिंह, फिरोजपुर निवासी आलोक भगत और कोपा थाना क्षेत्र के चौखड़ा निवासी नीरज सिंह और अन्य को आरोपी किया गया है।

इसके अलावा कई अज्ञात को भी मामले में आरोपी बनाया गया है, जो बॉर्डर पार कर जाली भारतीय मुद्रा बिहार व अन्य प्रदेशों में पहुंचाते और खपाते हैं। नेपाल के रास्ते नोट बिहार पहुंचता है और बिहार के रास्ते बांगलादेश तक भी नोट को पहुंचाया भी जाता है। फिलहाल सभी से पुलिस के वरीय अधिकारी पूछताछ करने में जुटे हैं। मंगलवार को चारों को मुजफ्फरपुर स्थित कोर्ट में पेश किया जाएगा।

सोमवार को एसएसपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि छपरा से निकलने के साथ ही मुजफ्फरपुर पुलिस को तस्करों से संबंधित जानकारी मिल गयी। एसडीपीओ सरैया को गुप्त सूचना मिली। इसके बाद उनके नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। इसमें एसडीपीओ सरैया के अलावा नगर थानेदार अनिल कुमार, मोतीपुर थानेदार मुकेश कुमार, साहेबगंज थानेदार अनूप कुमार, सरैया थानेदार सुनील कुमार व अन्य की टीमें बनायी गईं। इसके बाद महम्मदपुर बलमी-मोतीपुर एनएच-28 की विभिन्न जगहों पर नाकेबंदी कर जांच शुरू की गई।

असम नंबर कार से आने की थी सूचना
एसएसपी ने बताया कि असम नंबर कार से तस्करों के मुजफ्फरपुर आने की सूचना मिली थी। महमदपुर बलमी में नाकेबंदी कर वाहनों की जांच के दौरान असम नंबर वाली एक सफेद रंग की कार को पुलिस टीम ने दबोचा। इसके बाद उसकी जांच शुरू की। पहले तो कार पर सवार लोगों ने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की। लेकिन, सूचना सटीक होने की वजह से उनकी सख्ती तलाशी ली गई। इस दौरान सभी के पॉकेट से कुल 11.50 लाख के जाली नोट बरामद किये गये। 500, 200 और 100 के नोट मिले हैं, जिनकी एफएसएल जांच भी करायी जाएगी।