बिहार में सभी को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्‍टर डोज

ट्रेंडिंग

स्टेट डेस्क: बिहार सरकार ने कोविड टीकाकरण से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है। राज्‍य में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण कराने वालों को अब किसी भी डोज के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। सरकारी अस्‍पतालों में कोविड वैक्‍सीन की पहली दो डोज पहले से ही मुफ्त में दी जा रही है। अब टीके की तीसरी डोज यानी प्रिकाशन डोज के लिए भी बिहार के लोगों को कोई पैसा नहीं देना होगा। 

मुफ्त सतर्कता डोज के दायरे में 18-59 आयु वर्ग के सभी लोग आएंगे। प्रदेश में अब तक 60 से अधिक आयु वाले नागरिकों को मुफ्त सतर्कता डोज दी जा रही थी। राज्य के करीब छह करोड़ 18 से 59 वर्ष तक के लोगों को कोविड-19  की सतर्कता डोज दिए जाने पर अनुमानित व्यय 1314.15 करोड़ का खर्च आएगा। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।

बैठक में कुल 26 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए। स्वास्थ्य विभाग के एक अन्य प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के पात्र परिवारों के प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य सुरक्षा देेने का प्रस्ताव भी मंजूर किया। 

सतर्कता डोज के लिए 1314 करोड़ मंजूर

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि प्रदेश के 18-59 आयु के नागरिक जिन्होंने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है और इसकी मियाद नौ महीने से ज्यादा हो चुकी है वैसे 18-59 आयु के नागरिकों के लिए मुफ्त सतर्कता डोज दी जाएगी। बिहार पहला राज्य है जिसने अपने 18-59 आयु के नागरिकों को मुफ्त सतर्कता डोज देने का एलान किया है। सरकार ने सतर्कता डोज के लिए 1314.15 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है।