By-Election 2022 : देश के छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर किसने कहा मारी बाजी,पढ़िए पूरी खबर

ट्रेंडिंग राशिफल

Central Desk : देश के छह राज्यों की 7 विधानसभी सीटों पर हुए 3 नवंबर को उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है. रविवार को आए नतीजे में बीजेपी ने जहां चार राज्यों में जीत दर्ज की तो वहीं आरजेडी, उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना और टीआरएस भी सीट जीतने में कामयाब रहीं.

बिहार में आरजेडी तो यूपी की गोला गोकर्णनाथ सीट पर बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया. लखीमपुर की गोला गोकर्णनाथ सीट पर इस साल मार्च में बीजेपी प्रत्याशी अमन गिरि ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विनय तिवारी को हराया था. यहां पर समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई थी. उपचुनाव में बसपा और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारे, जिसकी वजह से मुख्य मुकाबला बीजेपी और सपा के बीच दिलचस्प बन गया था.

बिहार में कांटे के मुकाबला
बिहार की दोनों विधानसभा सीट में से मोकामा पर राष्ट्रीय जनता दल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने नाम किया. तो वहीं गोपालगंज पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. मोकामा में आरजेडी की नीलम देवी ने बीजेपी की सोनम देवी की शिकस्त दी. ये सीट आरजेडी विधायक अनंत सिंह को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई थी. बीजेपी ने यहां पर बाहुबली लल्लन सिंह की पत्नी को अनंत सिंह की पत्नी के सामने खड़ा किया था. तो वहीं गोपालगंज में मुकाबले कांटे का रहा. ये सीट बीजेपी विधायक सुभाष सिंह की मौत की वजह से खाली हुई थी. यहां से लालू यादव के साले और आरजेडी के सांसद रहे साधू यादव ने अपनी पत्नी को बहुजन समाज पार्टी से चुनावी मैदान में उतारा था. उनका मुकाबला आरजेडी के मोहन गुप्ता से था.

आदमपुर सीट बीजेपी का परचम
जबकि हरियाणा के हिसार की आदमपुर सीट पर भव्य बिश्नोई मतगणना के दौरान सभी राउंड में आगे रहे. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश (जेपी) को करारी शिकस्त दी.

मुंबई की अंधेरी ईस्टी सीट
मुंबई की अंधेरी ईस्टी सीट पर शिवसेना उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने बाजी मारी. बीजेपी ने यहां पर एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे की अपील के बाद आखिरी समय में अपना उम्मीदवार वापस ले लिया था. इसकी वजह से ये चुनाव उद्धव की अगुवाई वाली शिवेसना कैंडिडेट ऋतुजा लटके के लिए जीतना काफी आसान हो गया था. शिवसेना के सबसे बड़े विभाजन के बाद उद्धव की सेना और बीजेपी के बीच महाराष्ट्र में पहला चुनावी रण था. ये सीट इस साल मई में ऋतुला लटके के पति और शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के बाद खाली हुई थी.

मुनुगोडु में टीआरएस ने मारी बाजी
तेलंगाना के मुनुगोडु उपचुनाव में टीआरएस ने बाजी मारी है. कांग्रेस विधायक कोमिता रेड्डी के पाला बदलने और इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया गया. मुनुगोडु सीट पर कुल सैतालीस उम्मीदवार मैदान में थे लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी कैंडिडेट राजगोपाल रेड्डी और टीआरएस के पूर्व विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी और कांग्रेस की पी श्रवंती के बीच था.

ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट
ओडिशा के भद्रक जिले के धामनगर विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार और दिवंत नेता विष्णु सेठी के बेटे सूर्यवंशी सूरज ने जीत दर्ज की है. यहां पर बीजू जनता दल ने तिहिड़ी प्रखंड की अध्यक्षा अवंती और कांग्रेस ने बाबा हरेकृष्ण सेठी को चुनावी मैदान में उतारा था. धामनगर सीट पर बीजेपी विधायक विष्णु सेठी की मौत के बाद उपचुनाव कराया गया. यह पर उपचुनाव को 204 का सेमीफाइनल माना जा रहा था. गौरतलब है कि 2019 के बाद से राज्य में कुल पांच उपचुनाव हुए. इसमें बीजू जनता दल ने एकतरफा जीत दर्ज करती आई थी . गौरतलब है कि देश के जिन छह राज्यों की सात सीटों के नतीजे आए हैं, उनमें से छह सीटें निधन के बाद खाली हुई थी. इन सभी सात सीटों में से तीन पर बीजेपी, 2 पर कांग्रेस और एक-एक सीट पर आरजेडी और उद्धव ठाकरे गुट के पास थी.

यह भी पढ़े…