डुमरांवः तिवारी कंपलेक्स परिसर में श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ शुरू

ट्रेंडिंग बक्सर


बक्सर/बीपी। डुमरांव नगर के सुमित्रा महिला कालेज रोड स्थित राज हाई स्कूल के पीछे तिवारी कंपलेक्स के परिसर में श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ की शुरूआत जलयात्रा के बाद हो चुकी है।

परंपरागत तौर पर पूजनोपरंात शुरू ज्ञान यज्ञ के दुसरे दिन मंगलवार को मुख्य कथा वाचक चित्रकूट के स्वामी अनंताचार्य जी महाराज ने श्रद्धालु श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान की भक्ति करने वाले मानव के समक्ष कोई भी समस्या टीक नहीं पाती है। स्वामी अनंताचार्य जी ने कहा कि वर्तमान परिवेश में सामान्य तौर पर लोगों के बीच ज्ञान व वैराग्य के प्रति दिलचस्पी का अभाव प्रतित होने लगा है।

उन्होनें कहा कि सभ्यता व समाज का परिमाप धन को मान लेना मानव की सबसे बड़ी भूल है। उन्होनें कहा कि कलियुग में सर्वाधिक धार्मिक भाव महिलाओं के बीच पाया जाता है। श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ आयोजन समिति के संयोजक शिक्षक जीतेन्द्र तिवारी ने बताया कि ज्ञान यज्ञ संपूर्णानंद संस्कृत विवि के शिक्षक रहे डा.नर्वदेश्वर त्रिपाठी, पंडित पारस नाथ पांडेय एवं पंडित शिवशंकर त्रिपाठी योगदान देने को पहंुच चुके है।

श्रीमद भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ आयोजन सहयोगी-डुमरांव नगर के सुमित्रा महिला कालेज रोड स्थित तिवारी कंपलेक्स के परिसर में आयोजित श्रीमद भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ के आयोजन में स्वर्गीय बिहारी तिवारी की धर्मपत्नी वृद्धा प्रभावती देवी, बिनोद तिवारी, राधेश्याम तिवारी के अलावे संध्या तिवारी, खुश्बू कुमारी, खुशी कुमारी एवं बालक अनिमेष कुमार के योगदान को सराहनीय बताया गया। ज्ञान यज्ञ आयोजन प्रमुख पेशे से शिक्षक जीतेन्द्र तिवारी ने बताया कि यज्ञ की पूर्णाहूति आगामी 27 नवम्बर को होना तय है। जब कि भंडारा का आयोजन आगामी 28 नवम्बर को होना तय है।