अगले साल से बंद हो जाएगा जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर, जानिए क्या है वजह

News इकॉनमी ट्रेंडिंग

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बेबी पाउडर बनाने वाली नामी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन अगले साल से यानी 2023 से टैल्कम पाउडर का उत्पादन बंद कर देगी। कंपनी की ओर से कहा गया है कि वह टैल्कम पाउडर के उत्पादन के कारण होने वाले मुकदमों से परेशान हो चुकी है इसलिए उसने यह फैसला लिया है।

कंपनी ने अमेरिका और कनाडा में टेल्कम पाउडर का उत्पादन पहले ही बंद कर दिया है। बीते कुछ सालों में कंपनी के बेबी पाउडर के कारण कैंसर होने के कई आरोप लग चुके हैं। इस कारण कंपनी को लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी है। कैंसर की आशंका वाली रिपोर्ट सामने आने पर कंपनी के उत्पादों की बिक्री में भी काफी गिरावट आई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अब कंपनी टैल्क बेस्ड पाउडर की जगह स्टार्च पर आधारित पाउडर का उत्पादन करेगी।

क्यों बदली रणनीति

टैल्क एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला मिनरल है। इससे बने पाउडर को टैल्कम पाउडर कहते हैं। इसमें प्रमुख रूप से मैग्नीशियम और सिलिकॉन से बना होता है। इसमें नमी को सोखने का एक प्राकृतिक गुण होता है। पर धीरे धीरे इसका विरोध बढ़ता जा रहा है।

दरअसल, जहां से टैल्क निकाला जाता है वहीं से एस्बेस्टस भी निकलता है। एस्बेटस भी एक प्रकार का सिलिकेट मिनरल है। इसका क्रिस्टल स्ट्रक्चर अलग होता है। इससे शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, कहा जाता है कि टैल्क की माइनिंग के दौरान इसमें एस्बेस्टस के मिलने का भी खतरा रहता है।

अब कंपनी ने कहना है कि हालांकि उसके उत्पाद पूरी तरह से सुरक्षित हैं पर विवाद को टालने के लिए हमने अपने उत्पादों में टैल्क की जगह कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है। इसलिए फिलहाल इस प्रोडक्ट को बंद कर दिया जाएगा।