Russia Ukraine News Updates: यूक्रेन की राजधानी कीव में घुसी रूसी सेना, यूक्रेन की सेना ने रोकने के लिए उड़ाया पुल

ट्रेंडिंग दिल्ली

सेंट्रल डेस्क/ बीपी टीम : यूक्रेन की राजधानी कीव सहित कई जगह पर धमाके हुए। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेन्सकी ने यूक्रेन में रूस के साथ शुरू हुई जंग में पहले दिन 137 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है और वहीं 316 जख्मी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की बेबस नजर आ रहे हैं और यूएस के राष्ट्रपति बाइडेन ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। वही यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि रूस से लड़ाई में उनको अकेले छोड़ दिया गया है।

बता दे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में सबसे बड़ी सैन्य कार्रवाई के तहत यूक्रेन में रूस ने तीन तरफ से हमला बोल दिया है। यहां की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। वही यूक्रेन ने कल संयुक्त राष्ट्र से तत्काल मानवाधिकार परिषद की बैठक बुलाने की मांग की है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से यूूक्रेन में सैन्य कार्रवाई को तुरंत रोक देने को कहा है।

बता दें कि यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ मसौदे पर शुक्रवार को UNSC में वोटिंग होगी। वहीं नाटो भी इमरजेंसी समिट आयोजित करेगा। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार यूक्रेन की राजधानी कीव सुबह-सुबह तेज धमाकों से दहल गई है। आज सुबह कीव में दो जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई। यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटोन हेराशचेंको ने टेलीग्राम पर कहा कि कीव पर क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमले अभी फिर से शुरू हुए हैं। मैंने दो शक्तिशाली विस्फोटों की आवाज सुनी।

यूक्रेन के शहर कोनोटोप को भी रूसी सैनिकों ने घेर लिया है और बाकी फोर्स कीव की तरफ बढ़ रही है। यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस को काफी नुकसान पहुंचाया है। यूक्रेन की रक्षा मंत्री हन्ना मालयार के मुताबिक, रूस के 7 एयरक्राफ्ट, 6 हेलिकॉप्टर, 30 टैंक को नष्ट किया गया है।