बालिकाओं के बाद यूपी के लड़के भी क्वार्टरफाइनल की बाधा पार करने में नाकाम

उत्तर प्रदेश कानपुर

Kanpur,Bhupendra Singh: उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन में क्रिकेट की गतिविधियां सही दिशा में संचालित नहीं की जा रही| इसे चयन प्रक्रिया में लापरवाही कहें या फिर क्रिकेटरों की कमजोरी की वह बड़ी टीमों के खिलाफ मैच जीतने में असफल रह रहे हैं और बाधा पार करने में भी| उत्तर प्रदेश के लिए वर्तमान समय क्रिकेट के हिसाब से ठीक नहीं चल रहा है| जूनियर से लेकर सीनियर वर्ग की टीमें अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन नहीं कर पा रही है| फिर वह चाहे बालिका की टीम हो या बालकों की| इसका जीता जागता उदाहरण महिलाओं के अंडर-19 का बालकों की भी प्रतियोगिता पिछले हफ्ते क्वार्टर फाइनल में अंडर -19 महिला टीम की हार के बाद, उत्तर प्रदेश की अंडर -19 पुरुष टीम भी क्वार्टर फाइनल की बाधा को पार करने में विफल रही, सेंट जेवियर्स केसीए क्रिकेट ग्राउंड में डकवर्थ लुईस पद्धति में विदर्भ से 18 रन से हार गई।

पूर्व चैंपियन उत्तर प्रदेश, जिसे पिछले सीजन में हैदराबाद से क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था, बारिश से प्रभावित क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 144 के संशोधित लक्ष्य का पीछा करते हुए 20.3 ओवर में 125 रन बना सका।

टेलेंडर अजय कुमार ने नाबाद 28 रन बनाए, जो 10 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से आया। विराट जायसवाल (26, 26बी, 2×4), सुशांत (21, 34बी, 1×4) और सलामी बल्लेबाज प्रियांशु पांडे (16, 12बी, 1×4आर, 2×6) भी बेकार गए।विदर्भ की ओर से जगजोत और धर्मेंद्र ठाकुर ने चार-चार विकेट लिए, जबकि राजसिंह चौहान, प्रथम माहेश्वरी, सिद्धांत और गौरव फरदे ने एक-एक विकेट लिया।

उत्तर प्रदेश के गेंदबाज भी टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करते हुए 4.2 ओवर में छह के समान व्यक्तिगत स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाजों तुषार सूर्यवंशी और सिद्धांत को आउट करने के बाद भी विदर्भ के बल्लेबाजों को नियंत्रण में रखने में नाकाम रहे।

लेकिन कप्तान फैज और दानिश मालेवर के बीच तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी ने पारी को अच्छी तरह से स्थिर कर दिया। फैज ने 19 गेंदों में पांच चौकों और छह की मदद से 33 रन बनाए, जबकि मालेवर ने 26 गेंदों में तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 36 रन बनाए।

बाद में बल्लेबाजी क्रम में नीचे, जगजोत (19*, 20बी, 1×4, 1×6) और गौरव फरदे (31, 16 बी, 3×4, 2×6) ने कुछ अच्छी बल्लेबाजी की जिससे टीम को 20.4 ओवर में 142 का स्कोर बनाने में मदद मिली। विदर्भ के बल्लेबाजों ने यूपी के वंश को निशाना बनाया, जिन्होंने तीन ओवर में 31 रन दिए, जबकि कार्तिक यादव और विराट जायसवाल ने प्रति ओवर सात रन लुटाए। अगर यही हाल रहा तो उत्तर प्रदेश क्रिकेट का भविष्य तय करने के लिए लोगों को चिंता करनी पड़ेगी|