फीस वृद्धि से नाराज छात्रों ने किया विश्वविद्यालय के बाहर हंगामा, कुलपति भीतर फंसे

Education Local news उत्तर प्रदेश कानपुर ट्रेंडिंग

कानपुर, बीपी प्रतिनिधि। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ताओं ने फीस वृद्धि के विरोध में शनिवार को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में जमकर हंगामा किया। प्रदर्शन के दौरान पुलिस फोर्स और छात्रों के बीच झड़प भी हुई। इस दौरान दो छात्र-छात्राएं बेहोश हो गईं, उन्हें एंबुलेंस से हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा। एबीवीपी का हंगामा देख कल्याणपुर थाने के साथ ही नवाबगंज और बिठूर थाने से पुलिस बल बुला गया।

छात्रों ने एकेडमिक भवन के गेट बंद करके नारेबाजी शुरू कर दी। इसके चलते कुलपति विनय पाठक समेत अन्य प्रशासनिक अफसर तीन घंटे तक भीतर फंसे रहे। छात्र अभी भी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं। उनकी कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी। उनका प्रदर्शन जारी रहेगा।

इसके पहले कानपुर यूनिवर्सिटी के गेट पर सुबह 11 बजे से एबीवीपी के पदाधिकारियों समेत सैकड़ों छात्रों की भीड़ जमा हो गई। छात्रों ने बताया कि पीएचडी की फीस 35 हजार करने के साथ ही कैंपस में चलने वाले सभी विषयों की फीस में भारी बढ़ोतरी की गई है।

हॉस्टल और मेस का शुल्क सेमेस्टर के आधार पर लेने, त्रुटि संसोधन और बैक पेपर की फीस में कई गुना इजाफा कर दिया गया है। इसे वापस लेना होगा।

छात्रों का हंगामा बढ़ता देख यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एकेडमिक भवन में जाने वाले गेट को बंद किया। इस पर पुलिस और छात्रों में जमकर झड़प हुई। इस दौरान छात्रा मोनिका समेत कई छात्र-छात्राएं बेहोश हो गईं। उन्हें हेल्थ साइंस सेंटर ले जाया गया। इस दौरान छात्र गेट फांदकर भीतर पहुंच गए और जबरन गेट खोलकर धरने पर बैठ गए।

एबीवीपी पदाधिकारियों ने बताया कि इस साल पीएचडी की फीस 35 हजार, बीफार्मा की फीस 1.10 लाख रुपए कर दी गई है। औरैया के कॉलेज की एलएलबी की कापियां ही गायब हो गईं। वहां के छात्रों का भविष्य अंधकार में है।